अमरावती

पदवी व पदव्युत्तर प्रवेश को मिलेगी समयावृध्दि

विद्वत परिषद की बैठक की ओर लगा सभी का ध्यान

अमरावती/दि.4 – अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के परिणाम घोषित होने के बावजूद अब तक कई विद्यार्थियों को उनकी अंक पत्रिकाएं प्राप्त नहीं हुई. वहीं दूसरी ओर पदव्युत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथी निकलने में है. ऐसे में अगली कक्षाओं में प्रवेश कैसे लिया जाये, इस चिंता से विद्यार्थी सहित उनके अभिभावक जूझ रहे है. जिसके मद्देनजर विद्यापीठ ने पदवी व पदव्युत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया को 15 से 20 दिन की समयावृध्दि देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. जिस पर शुक्रवार को होनेवाली विद्वत परिषद की बैठक में अंतिम मूहर लगायी जा सकती है.
बता दें कि, सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ ने अंतिम वर्ष की ऑनलाईन व ऑफलाईन परीक्षा 26 अक्तूबर से 2 नवंबर के बीच आयोजीत की. साथ ही 3 नवंबर से इस परीक्षा के परिणाम घोषित करने शुरू किये. लेकिन जिन विद्यार्थियों के पिछले सत्र की अंकपत्रिकाएं विद्यापीठ को प्राप्त नहीं हुई थी, ऐसे विद्यार्थियों के नतीजों को विथहेल्ड रखा गया. वहीं दूसरी ओर महाविद्यालयों सहित विद्यापीठ के शैक्षणिक विभाग द्वारा पदवी व पदव्युत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई. जिसके तहत पदवी पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु 30 नवंबर व पदव्युत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु 8 दिसंबर की अंतिम तिथी तय की गई. लेकिन अकेले बीएससी सेमीस्टर-6 के 14 हजार विद्यार्थियों में से 8 हजार विद्यार्थियों को अब तक अंकपत्रिका नहीं मिली है. ऐसे में इन विद्यार्थियों के अगली कक्षा में प्रवेश को लेकर काफी संभ्रम देखा जा रहा है. इसमें भी यह उल्लेखनीय है कि, इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से उपजे हालात के चलते अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम थोडा विलंब से घोषित हुआ है. ऐसे में विद्यार्थियों को अंक पत्रिका प्राप्त करने हेतु कम से कम आठ दिन का समय मिलना अपेक्षित है. वहीं चूंकि अब तक कई विद्यार्थियों को अंतिम वर्ष परीक्षा की अंकपत्रिका ही प्राप्त नहीं हुई है. ऐसे में उन्हें पदव्युत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु समयावृध्दि भी मिलना आवश्यक है. ऐसी मांग विद्यार्थियों द्वारा उठायी जा रही है. जिस पर विद्यापीठ की ओर से सकारात्मक ढंग से विचार किया जा रहा है. साथ ही पूरी उम्मीद है कि, शुक्रवार को बुलायी गयी विद्वत्त परिषद की बैठक में इस मामले को लेकर कोई अंतिम निर्णय हो जायेगा.

चौथे दिन भी रही ‘विथहेल्ड’ की भीड

अमरावती विद्यापीठ अंतर्गत अमरावती, वाशिम, यवतमाल, बुलडाणा व अकोला जिलों के विद्यार्थी बडी संख्या में अपनी विथहेल्ड की समस्या हल करने हेतु गुरूवार को लगातार चौथे दिन भी विद्यापीठ परिसर में दिखाई दिये और अपनी अंकपत्रिका प्राप्त करने हेतु एक खिडकी से दूसरी खिडकी के चक्कर काटते दिखे.

  • विद्यापीठ से संलग्नित महाविद्यालयोें के पदवी व पदव्युत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश से कोई भी विद्यार्थी वंचित नहीं रहेगा. प्रवेश प्रक्रिया को समयावृध्दि देने की तैयारी विद्यापीठ द्वारा शुरू की गई है. जिस पर विद्वत परिषद की बैठक में निर्णय लिया जायेगा.
    – डॉ. राजेश जयपुरकर
    प्र-कुलगुरू, संगाबा अमरावती विवि

Related Articles

Back to top button