अमरावती

अमरावती में साकार होगा भव्य कांग्रेस भवन

पालकमंत्री यशोमती ठाकूर के प्रयासों से

  • अद्यावत सुविधाओं से सुसज्ज इमारत

अमरावती/दि.18 – जिले की पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने दूरदृष्टि रखते हुए उनके कार्यकाल में शहर में कांग्रेस का भवन निर्माण हो, ऐसा संकल्प किया और वह संकल्प अब पूरा करने की शुरुआत हुई है. नये वर्ष में कुछ महीनों में ही शहर व जिला कांग्रेस को नया सुसज्ज व अद्यावत सुविधाओं से युक्त कार्यालय मिलने वाला है.
महानगरपालिका के अलावा जिला परिषद, नगरपालिका व नगरपंचायत कांग्रेस के ताबे में है. जिले की राजनीति पर गत कई वर्षों से कांग्रेस का दबदबा रहा है और वह आज तक कायम है. मात्र शहर के 65 वर्ष पूर्व का कांग्रेस के चौबलवाड़ा स्थित शहर कार्यालय को छोड़ ग्रामीण कांग्रेस को शहर कार्यालय नहीं था. जिले से आने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं को जिला परिषद में ही बैठना पड़ता था. कांग्रेस कार्यकर्ता गत 125 वर्षों से कांग्रेस की कमान संभाल रहे हैं. इतना ही नहीं, बल्कि पार्टी का वर्चस्व कायम रखने के लिए भी उन्हें सफलता मिली. देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद मिलने का बहुमान भी कांग्रेस के माध्यम से अमरावती को मिला.
70 वर्ष देश में कांग्रेस की सत्ता रहने से अनेक मंत्री पद भी मिले. युवक कांग्रेस का व महिला कांग्रेस का प्रदेशाध्यक्ष पद भी शहर को ही मिला था. जिला परिषद कांग्रेस के ताबे में है. बावजूद इसके मध्यवर्ती बैंक पर भी कांग्रेस का ही वर्चस्व रहा. ऐसा रहते हुे शहर के चौबलवाड़ा को छोड़ जिले में कांग्रेस का भवन नहीं था. अब तक जिला ग्रामीण की बैठक जिला मध्यवर्ती बैंक में ही लेनी पड़ती थी. इसलिए अनेक बार इस पर आक्षेप भी लिया गया. लेकिन उस समय नाईलाज था. यशोमती ठाकूर यह जिले की पालकमंत्री व राज्य की महिला व बालकल्याण मंत्री होते ही उन्हें शहर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बैठने के लिए हक की जगह व बैठक के लिए स्वतंत्र कार्यालय हो, यह संकल्पना प्रत्यक्ष में लाने की शुरुआत की. कांग्रेस नगर में कांग्रेस की हक की जगह थी. लेकिन इस जगह पर अतिक्रमण किया गया. 10 हजार चौसर फुट जगह पर यह भव्य इमारत साकार करने का काम भी शुरु किया गया.
इस भव्य व प्रशस्त दो मजली इमारत में शहराध्यक्ष, ग्रामीण शहराध्यक्ष के साथ ही सभी कांग्रेस पदाधिकारियों को स्वतंत्र कक्ष दिया जाएगा. बावजूद इसके कांग्रेस पार्टी की होेने वाली बैठकें, सभा, शहर में आने वाले कांग्रेस के वरिष्ठों का भी आदर सत्कार सि भवन में किया जाएगा. इसके अलावा ग्रामीण भाग से आने वाले पदाधिकारी इस स्थान पर निवांत बैठ सकेेंगे. इस भवन के निमित्त कांग्रेस कार्यकर्ताओं की रेलचेल इस स्थान पर दिखाई देगी. इस दो मंजिला इमारत का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है. नये वर्ष में पालकमंत्री यशोमती ठाकूर के प्रयासों से कांग्रस का यह भवन शीघ्र ही कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं को मिलने वाला है.

babalu-deshmukh-amravati-mandal

प्रशस्त इमारत बनेगी

कांग्रेसनगर में कांग्रेस भवन बनाया जा रहा है. कांग्रेस की जगह पर अतिक्रमण किया गया था. इस जगह का इस्तेमाल अच्छे काम के लिए करने के लिए पालकमंत्री यशोमती ठाकूर ने यह दो मंजिला इमारत तैयार करने का निर्णय लिया.
– बबलू देशमुख, जिलाध्यक्ष ग्रामीण

vilas-ingole-amravati-mandal

पालकमंत्री की दूरदृष्टि अनमोल

कांग्रेस के कार्यालय की भव्य दिव्य इमारत का निर्माण किये जाने से कार्यकर्ताओं को हक की जगह मिलेगी. काफी पुरानी इच्छा पूरी हो रही है. इसके लिए पालकमंत्री यशोमती ठाकूर की दूरदृष्टि अनमोल साबित हुई है. कार्यकर्ताओं को क्या चाहिए या एक साथ आने के लिए यह इमारत महत्वपूर्ण साबित होगी.
– विलास इंगोले, ज्येष्ठ नगरसेवक, मनपा

Related Articles

Back to top button