अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

23 को विदर्भ के राजा की भव्य दिव्य विदाई

विभिन्न नगरों, शहरों के 15 पथक देंगे सेवा

* राजकमल चौक पर महाआरती व समुचित व्यवस्था
* न्यू आझाद मंडल की पत्रकार परिषद
अमरावती/दि. 18 – अमरावती की सांस्कृतिक परंपरा और धरोहर का हिस्सा बन गए विदर्भ के राजा गणपति की भव्य विसर्जन शोभायात्रा आगामी सोमवार 23 सितंबर को दोपहर 3 बजे निकलेगी. शोभायात्रा में विभिन्न नगरों और शहरों के 15 से अधिक ढोल पथक सेवा दे रहे हैं. आयोजन की संपूर्ण तैयारी गणपति के सामान्य से लेकर वीआईपी भक्त तक बडे ही उत्साह से कर रहे हैं. यह जानकारी आज दोपहर खापर्डे बगीचा स्थित न्यू आझाद मंडल के दिनेश बूब ने पत्रकार परिषद में दी. इस समय दैनिक अमरावती मंडल के संपादक और आझाद मंडल के मार्गदर्शक अनिल अग्रवाल, दैनिक हिंदुस्थान के संपादक विलास मराठे, युवा सामाजिक कार्यकर्ता बिट्टू सलुजा, बालाजी मंदिर संस्थान के अध्यक्ष महेश साहू, धीरज श्रीवास, आत्माराम चांदूरे महाराज, विनोद डागा, राजेश शर्मा चोटी, अमित मोतीवाला, गोपाल धूत, शीतल दिनेश बूब, धनमय बूब, अखिलेश राठी, प्रशांत पचोरी, जया डवरे, अंकेश गुप्ता, रईस खान, कुणाल शर्मा आदि की उपस्थिति थी.
* यूसीएन, मंडल फेसबुक पर सीधा प्रसारण
दिनेश बूब ने बताया कि, शोभायात्रा का सीटी न्यूज, यूसीएन और अमरावती मंडल फेसबुक पेज पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. जिससे शोभायात्रा में उमडते हजारों-लाखों लोगों की भीड को देखते हुए वे वयोवृद्ध नागरीक और गर्भवती महिलाओं से घर बैठे प्रसारण देखने व दर्शन करने का अनुरोध करते हैं.
* यह पथक होंगे सहभागी
विदर्भ के राजा की सेवा में बडनेरा से स्वराज्य, वर्धा के दैवत, परतवाडा हिंदवी, पांढरकवडा के शिव ढोल पथक सहित धामणगांव और बाभुलगांव के संदल पथक भी सेवा देंगे. इनके अलावा अमरावती के छत्रपति, रामराजे, शौर्य, जगदंब, शिव साम्राज्य, वक्रतुंड, शिवराज और अन्य 15 से अधिक ढोल पथक सेवा देंगे. उसी प्रकार छत्रपति शिवाजी महाराज, कुलदैवत अंबा और एकवीरा माता की प्रतिमाएं एवं मंडल के डॉ. गणेश बूब तथा सोमेश्वर पुसदकर के चित्र वाहनों पर प्रदर्शित किए जाएंगे. दिनेश बूब ने बताया कि, अनेक प्रेक्षणीय और धार्मिक झांकियों का अनुरोध पुलिस प्रशासन एवं भक्तों की विशाल भीड के कारण अमान्य करना पडा है.
* शोभायात्रा में पूरे समय रहेंगे विधायक कडू
मंडल के इस वर्ष के अध्यक्ष विधायक बच्चू कडू विसर्जन शोभायात्रा में पूरे समय मौजूद रहने की जानकारी देते हुए दिनेश बूब ने बताया कि, मंडल के पदाधिकारी विलास इंगोले, बबलू शेखावत, भैया पवार और अन्य सभी का सक्रिय योगदान मिल रहा है. विसर्जन शोभायात्रा में उपरोक्त सभी मान्यवर उपस्थित रहेंगे.
* उत्कृष्ट नियोजन
विलास मराठे ने कहा कि, 10 दिनों में लाखों भक्तों के विदर्भ के राजा के सहज, सुलभ दर्शन इस बात के परिचायक है कि, न्यू आझाद मंडल में सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता कितना उत्कृष्ट नियोजन करते हैं. यह नियोजन शोभायात्रा में भी कायम रहता है. यह अत्यंत प्रशंसनीय बात है. वहीं विनोद डागा ने बताया कि, राजकमल चौक पर महाआरती के समय इस बार भी भव्य मंच की व्यवस्था रहेगी. खापर्डे वाडा भी मंडल को अवेलेबल हो गया है. वहां भी शहर के गणमान्य एवं पत्रकारों के लिए विशेष प्रबंध रहने की जानकारी विनोद डागा ने दी. मंडल के अनेकानेक प्रमुख पदाधिकारी व कार्यकर्ता की उपस्थिति इस समय थी, उनमें वैभव दलाल, अवि भडांगे, रवि कडव, संतोष चर्‍हाटे, शाकाल तिवारी, राजेश चव्हाण, राजवीर तायडे, अंकेश गुप्ता, रईस खान, संतोष साहू, माणिक खडसे, ज्ञानेश्वर हिवसे, योगेश चव्हाण का समावेश रहा.

* अगले वर्ष से नए आयाम, भजन संध्या
न्यू आझाद मंडल के मार्गदर्शक अनिल अग्रवाल ने बताया कि, अगले वर्ष से उत्सव को नया आयाम जोडते हुए मंडल संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में प्रसिद्ध जसगायक की गणपति के भजनों पर आधारित भजन संध्या का आयोजन करेंगा. अग्रवाल ने बताया कि, न्यू आझाद मंडल के इस स्थान पर वर्ष के बारह महीने रुग्ण और उनके रिश्तेदारों की सेवा चलती है. बीते 12 माह में 1 लाख 95 हजार लोगों को नि:शुल्क भोजन सेवा देने के साथ यहां अनेक प्रकार की सहायता का प्रयत्न मंडल पदाधिकारी करते रहे हैं. अग्रवाल ने कहा कि, संपूर्ण विदर्भ में इतनी बडी सेवा कदाचित कोई गणपति मंडल करता होगा. उन्होंने बताया कि, नेत्र, हृदयरोग और उच्च रक्तदाब के शिविर यहां आयोजित हो चुके हैं. अनिल अग्रवाल ने बताया कि, पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी का भरपूर सहयोग पिछले वर्ष मिला था. इस वर्ष भी प्रमुख पदाधिकारियों के संग सीपी रेड्डी की बैठक हो चुकी है. उन्होंने मंडल के अनेक सुझाव मान्य किए हैैं. उसी प्रकार कुछ निर्देश व बातें भी मंडल के ध्यान में ला दी है. पुलिस प्रशासन के सहयोग से ही इतनी विराट विसर्जन शोभायात्रा का शांति व व्यवस्था बनाए रखते हुए आयोजन होने की बात अनिल अग्रवाल ने कही.

Related Articles

Back to top button