अमरावती

‘पीएम स्कील रन’ मैराथॉन का भव्य आयोजन 17 को

आईटीआई उत्तीर्णों का रविवार को दीक्षांत समारोह

फोटो- टीएच-7
अमरावती/दि.14– कौशल्य व रोजगार उद्योजकता व नाविन्यता विभाग की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोंदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को राज्य की सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में ‘पीएम स्कील रन’ मैराथॉन दौड़ का आयोजन किया गया है. अमरावती शहर में भी इस दिन सुबह 7 बजे ‘पीएम स्कील रन’ मैराथॉन दौड़ का भव्य-दिव्य आयोजन किया गया है. शासकीय आयटीआय के परिसर से इस दौड़ का शुभारंभ होगा. यह जानकारी अमरावती विभाग के व्यवसाय शिक्षण व प्रशिक्षण सहसंचालक प्रदीप घुले ने आयटीआय संस्था में आयोजित पत्र परिषद में दी. संपूर्ण राज्य में पहली बार यह उपक्रम शुरु किए जाने के साथ ही कौशल्य को सम्मान, समृद्धि प्राप्त हो, कौशल्य प्रशिक्षण बाबत व्यापक प्रमाण में जनजागृति हो, इस उद्देश्य से ‘पीएम स्कील रन’ इस मैराथॉन का आयोजन किये जाने की जानकारी उन्होंने दी.
पत्रकार परिषद में उपसंचालक एस.के. बोरकर, सहायक संचालक आर.एम. लोखंडे, जिला व्यवसाय व प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. आर.ई. शेलके,उप प्राचार्य आर.जी.चुलेट,एस.एन. बोराडे, अधीक्षक एम.आर. गुढे, विद्याभारती आयटीआय के प्राचार्य जी. बी. तवर, दहीकर, शिल्प निदेशक रविंद्र दांडगे आदि उपस्थित थे.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि ‘पीएम स्कील रन’ मॅराथॉन दौड़ का आयटीआय-पंचवटी चौक- विभागीय आयुक्त कार्यालय रोड-गर्व्हमेंट गर्ल्स हाइस्कूल-आयटीआय इस तरह मैराथॉन का मार्गक्रमण होगा. पाच किलोमीटर की दूरी होगी. इस मैराथॉन में जिले के सभी शासकीय व निजी आयटीआय के छात्र-छात्राएं सहभागी होंगे. यह मैराथॉन सभी नागरिकों के लिए खुली होकर 16 वर्ष से अधिक आयु के लोग इसमें सहभागी हो सकेंगे. मैराथॉन में सहभागी होने वालों से गुगल फॉर्म भरवाया जाएगा. प्रथम, द्वितीय व तृतीय क्रमांक प्राप्त करने वालों को क्रमशः तीन हजार, दो हजार व एक हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं मैराथॉन में सहभागी होने वालों को डिजीटल प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा. मैराथॉन में सहभागी होने वाली सभी आयटीआय संस्थाओं से गुगल फॉर्म भरकर दौड़ का मार्ग दर्शाया जाएगा. इस मैराथॉन के लिए जिले की 63 में से 35 आयटीआय संस्थाओं को प्रायोजक मिला है. उनके द्वारा व संस्था द्वारा मैराथॉन में सहभागी होने वालों को दौड़ के मार्ग पर 700 मीटर पर अल्पोपहार व पीने के पानी की सुविधा की गई है, यह जानकारी भी घुले ने दी.
इस मैराथॉन में जिले के एक हजार से अधिक विद्यार्थी एवं विभाग में उन-उन जिलों से 14 हजार विद्यार्थी दौड़ लगाएंगे. वहीं दूसरे सत्र में सुबह 11 बजे आयटीआय उत्तीर्णों के दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया है. आगामी समय में आयटीआय में स्पर्धा परीक्षा का अभ्यास करने वाले विद्यार्थियों के लिए सभी सुविधायुक्त अभ्यासिका निर्माण की जाएगी. संभाग की 52 आयटीआय में स्मार्ट क्लासरुम की निर्मिति से विद्यार्थियों के लिए अद्यावत तकनीकी ज्ञान की सुविधा दी जाएगी. विद्यार्थियों को स्वयंरोजगार के नये अवसर उलब्ध होने के लिए 150 नये ट्रेड अभ्यासक्रम का शुभारंभ किया जाएगा. आयटीआय प्रशिक्षणार्थियों को 500 रुपए विद्यावेतन में दिए जाएगे. उद्योग, कारखानों के आस्थापना में एप्रेंटीस करने वाले विद्यार्थियों को पांच हजार रुपए मानधन दिया जाएगा. यह जानकारी घुले ने इस समय दी. इस मैराथॉन उत्सव में सभी से सहभागी होकर कौशल्य प्रशिक्षण की व्यापक जनजागृति करने का आवाहन उन्होंने किया है.

Related Articles

Back to top button