अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

विदर्भ के राजा की भव्य विदाई 5 को

अबकी बार चार जगहों पर महाआरती

* गुरुवार को अर्पित होगा 1001 किलो का महालड्डू
* जिले के अलावा वर्धा, यवतमाल, बाभुलगांव, चिमूर के भी ढोलपथक
अमरावती/दि.30- अमरावती के नगरोत्सव बन चुके विदर्भ के राजा गणपति की भव्य विदाई शोभायात्रा आगामी गुरुवार 5 अक्तूबर को नए आयाम जोडते हुए निकाली जाएगी. यह घोषणा आज दोपहर खापर्डे बगीचा स्थित न्यू आजाद मंडल के विदर्भ के राजा के दरबार में अध्यक्ष दिनेश बूब ने की. उनके संग इस समय पूर्व महापौर विलास इंगोले, दैनिक अमरावती मंडल तथा मातृभूमि के संपादक अनिल अग्रवाल, विनोद डागा, बिट्टू सलूजा, गोपाल धूत, गुणवंत शेलके, रईस भाई, राजेश शर्मा चोटी, रमेश परमार, अमित उर्फ बब्बू मोतीवाला, नीलेश चांडक, प्रदीप कासट आदि भी उपस्थित थे. बूब ने बताया कि यह शोभायात्रा अंबानगरी की सांस्कृतिक पहचान बन गई है. इसमें जिले के साथ-साथ पासपडोस के नगरों एवं शहरों से भी भाविक उमडते हैं. इसलिए नए आयाम जोडे गए हैं.
* चार स्थानों पर महाआरती
न्यू आजाद मंडल में पहले दिन से ही जुडे संपादक अनिल अग्रवाल ने बताया कि राजकमल चौक पर विदर्भ के राजा की भव्य-दिव्य महाआरती होती है. इस बार चार स्थानों पर महाआरती होगी. रेलवे स्टेशन चौक, राजकमल, जयस्तंभ और विसर्जन स्थल पर भी भव्य आरती होगी. समुचित प्रबंध किए गए हैं. मंडल के प्रांगण में आरती पश्चात ही शोभायात्रा का आरंभ होगा. उन्होंने बताया कि कुछ संगठन, संस्थाओं के अनुरोध पर 2 अक्तूबर की बजाए शोभायात्रा 5 अक्तूबर को निकाली जा रही है. राजकमल पर विशेष मंच आमंत्रितों तथा जनप्रतिनिधियों हेतु रहेगा. वे उसी स्थान से विदर्भ के राजा की आरती करेंगे.
* भैरु महाराज बना रहे महालड्डू
अनिल अग्रवाल ने बताया कि पूर्व महापौर विलास इंगोले की तरफ से विदर्भ के राजा को विदाई दिवस पर 1 हजार 1 किलो के मोतीचूर के महालड्डू का भोग अर्पित किया जाएगा. यह लड्डू विदर्भ के प्रसिद्ध हलवाई भैरुलाल शर्मा उर्फ भैरु महाराज तैयार कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने खास राजस्थान से सांचा मंगवाया है. इस भोग के 10 हजार पॉकिट बनवाकर उसे शोभायात्रा में भक्तों में वितरीत किया जाएगा.
* पोटे, इंगोले करेंगे पूजन
विसर्जन शोभायात्रा से पहले सुबह के सत्र में पूजा-अर्चना होगी, वह जिले के पूर्व पालकमंत्री तथा विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटिल, विलास इंगोले सह परिवार करेंगे. विलास इंगोले ने कहा कि यह शोभायात्रा ऐतिहासिक है. संपूर्ण गांव किसी गणपति मंडल की शोभायात्रा में श्रद्धा और उत्साह से सहभागी होने का मुंबई के लालबाग के राजा पश्चात यहीं न्यू आजाद के विदर्भ के राजा का कीर्तिमान है.
* यशोमति ठाकुर अध्यक्ष, वानखडे कार्याध्यक्ष
दिनेश बूब ने बताया कि विदर्भ के राजा के कारण प्रसिद्ध न्यू आजाद मंडल में जिले के सभी दलों, संगठनों, मंडलों के लोग सहर्ष व सगर्व जुडे हैं. विधायक यशोमति ठाकुर अध्यक्ष, विधायक बलवंत वानखडे कार्याध्यक्ष हैं. आश्रदाताओं में विधायक बच्चू कडू, प्रवीण पोटे, राजकुमार पटेल, पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख, पूर्व सांसद अनंतराव गुढे, राकांपा प्रदेश कार्याध्यक्ष संजय खोडके, शिवसेना जिला संपर्क प्रमुख सुधीर सूर्यवंशी, भाजपा नेता तुषार भारतीय, पूर्व राज्यमंत्री जगदीश गुप्ता, पूर्व विधायक श्रीकांत देशपांडे, कांग्रेस अध्यक्ष बबलू शेखावत का समावेश है. विनोद डागा सचिव, शाकाल तिवारी कोषाध्यक्ष, अमित मोतीवाला स्वागताध्यक्ष हैं.
* चिमूर, वर्धा के भी ढोलपथक
दिनेश बूब ने बताया कि इस बार शोभायात्रा में अनेक नई बातें होगी. उसी प्रकार ढोल पथक की बात करें तो चिमूर का शिवस्पर्श, वर्धा का दैवत, यवतमाल का विदर्भ का राजा, अमरावती के छत्रपति, रामराज्य, विद्यार्थी, स्वराज्य, शिव साम्राज्य, वाद्य सम्राट, जगदंब के साथ ही बाभुलगांव के ढोलताशे और नागपुर के पथक ने भी इच्छा व्यक्त की है. चिंचोली, महिमापुर, अकोट की दिंडीयां रहेगी. उन्होंने बताया कि शोभायात्रा में कर्णकर्कश आवाज नहीं होगी. धांगडधिंगा नहीं होगा, बल्कि फूलों की पंखुडियां तथा आकाश में जाकर फूटने वाले पटाखे होंगे. इसलिए आमजन बगैर कोई संकोच रखे शोभायात्रा में श्रद्धापूर्वक सहभागी होने का अनुरोध दिनेश बूब ने किया.
* नेहरु मैदान सहित तीन जगह पार्किंग
शहरवासियों के साथ-साथ पासपडोस से आनेवाले लोगों के वाहन आदि की सुविधार्थ नेहरु मैदान में भरपूर प्रकाश व्यवस्था के साथ पार्किंग प्रबंध करने की जानकारी सचिव विनोद डागा ने दी और बताया कि अंबापेठ के मैदान और रेलवे स्टेशन परिसर में भी वाहन रखने की व्यवस्था होगी.

* पुलिस का बेजोड सहयोग
अनिल अग्रवाल ने बताया कि विसर्जन शोभायात्रा के लिए सीपी नवीनचंद्र रेड्डी ने दो नियोजन बैठक ली है. पुलिस का बेजोड सहयोग प्राप्त हो रहा है. यातायात विभाग भी सहकार्य कर रहा है. अमरावतीवासी उत्साह से शोभायात्रा में सम्मिलित हो, ऐसा अनुरोध उन्होंने किया.

* दोपहर 3 बजे शुरु होगी शोभायात्रा
पूर्व महापौर विलास इंगोले ने बताया कि इस वर्ष नए आयाम तथा चार महाआरती के कारण शोभायात्रा दोपहर ठीक 3 बजे आरंभ हो जाएगी. अत: समय का विशेष ध्यान रखे. दिनेश बूब ने बताया कि इर्विन चौक पर मुस्लिम, ईसाई और बौद्ध समुदाय के लोग विदर्भ के राजा का स्वागत करेंगे.

Related Articles

Back to top button