अमरावतीमुख्य समाचार

पुरानी पेंशन को लेकर निकला भव्य मोर्चा

37 संगठनों के 50 हजार कर्मचारी हुए मोर्चे में शामिल

* नेहरु मैदान से निकलकर जिलाधीश कार्यालय पर दी दस्तक
* सरकार विरोधी नारेबाजी से गूंजा शहर
* कलेक्ट्रेट पर हुई विशालकाय सभा
अमरावती/दि.17- पुरानी पेंशन सहित अपनी विविध प्रलंबित मांगों को लेकर विगत चार दिनों से अनिश्चितकालीन हडताल एवं कामबंद आंदोलन कर रहे सरकारी व अर्धसरकारी कर्मचारियों तथा शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों व्दारा आज सुबह 11 बजे स्थानीय नेहरु मैदान से जिलाधीश कार्यालय तक भव्य मोर्चा ले जाया गया. जिसमें 37 संगठनों के करीब 50 हजार कर्मचारियों ने हिस्सा लिया.
नेहरु मैदान से निकलकर यह मोर्चा राजकमल चौक, श्याम चौक, जयस्तंभ चौक, मालवीय चौक, इर्विन चौक और गर्ल्स हाईस्कूल चौक होते हुए जिलाधीश कार्यालय पहुंचा. जहां पर जिलाधीश कार्यालय के मुख्य प्रवेश व्दार के समक्ष हडताली कर्मचारियों की विशालकाय सभा का आयोजन किया गया था. इस समय विभिन्न कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने मोर्चे व हडताल में शामिल कर्मचारियों को संबोधित करते हुए पुरानी पेंशन की मांग मंजूर होने तक हडताल को बदस्तूर जारी रखने का आवाहन किया.
राज्य कर्मचारी मध्यवर्ती संगठन के बैनर तले निकाले गए इस मोर्चे की शुरुआत से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अर्धाकृति प्रतिमा का पूजन किया गया और रैली के अग्रभाग में इस प्रतिमा को रखते हुए, मोर्चे का प्रारंभ किया गया. मोर्चे में शामिल प्रत्येक कर्मचारी व्दारा ‘एक ही मिशन, पुरानी पेंशन’ लिखी हुई टोपी पहनी गई थी और पुरानी पेंशन लागू करने से इंकार करने वाली सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की जा रही थी. नेहरु मैदान से निकलने के बाद मोर्चे में शामिल हडताली कर्मचारियों ने जयस्तंभ चौक पर राष्ट्रपति महात्मा गांधी व इर्विन चौक पर बाबासाहब आंबेडकर के पुतले सहित शहीद स्मारक का अभिवादन किया. पश्चात यह मोर्चा सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए, जिलाधीश कार्यालय पहुंचा. जहां पर नई पेंशन नीति का निषेध व विरोध करने के साथ ही पुरानी पेंशन योजना लागू किए जाने की मांग को लेकर जोरदार घोषणाबाजी की गई.

* जगह-जगह पर हुआ ट्रैफिक जाम
नेहरु मैदान से बेहद अनुशासित तरीके के साथ निकाला गया मोर्चा काफी लंबा रहने के चलते इस मोर्चे की वजह से शहर के विभिन्न चौक-चौराहों और सडकों पर काफी देर तक यातायात बाधित होता रहा. साथ ही लंबे समय तक ट्रैफिक जाम वाली स्थिति बनी रही. विशेष तौर पर राजकमल चौक, जयस्तंभ चौक, इर्विन चौक व गर्ल्स हाईस्कूल चौक से जिस समय यह मोर्चा गुजर रहा था, उस समय इन चौराहों पर हर ओर के यातायात को रोक दिया गया था. साथ ही इस मोर्चे व्दारा सडक का एक हिस्सा पूरी तरह से कब्जा लिए जाने के चलते दूसरी ओर वाली सडक से दोनों ओर का यातायात छोडा जा रहा था. जिसकी वजह से काफी भीडभाड वाली स्थिति बन गई थी और आम नागरिकों को इस मोर्चे की वजह से काफी तकलीफों का सामना करना पडा. इसके साथ ही जिस समय यह मोर्चा जिलाधीश कार्यालय के सामने पहुंचकर विशालकाय सभा में तबदील हुआ. तब जिलाधीश कार्यालय से कोर्ट, पुराना बियाणी चौक और गर्ल्स हाईस्कूल चौक की ओर जानेवाली तीनों सडकें भीडभाड से भर गई. जिसकी वजह से तीनों ओर का यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ. ऐसे में यहां से गुजरने वाले लोगों को काफी परेशानियां भी उठानी पडी. क्योंकि टे्रजरी के पीछे से आरटीओ की ओर जानेवाला रास्ता भी पूरी तरह से ब्लॉक हो गया था

* पुलिस का रहा कडा बंदोबस्त
इस विशालकाय मोर्चे को देखते हुए कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने तथा मोर्चे को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए मोर्चे के मार्ग पर जगह-जगह पुलिस का कडा बंदोबस्त लगाया गया था. जिसके तहत चप्पे-चप्पें पर पुलिस की तैनाती करने के साथ ही यातायात को नियंत्रित करने हेतु अच्छीखासी बैरिकैटिंग भी लगाई गई थी. विभिन्न चौक-चौराहों से मोर्चे के गुजरते समय यातायात को सुचारु रखने हेतु पुलिस को अच्छी खासी मशक्कत भी करनी पडी.

Related Articles

Back to top button