अमरावतीमहाराष्ट्र

विष्णुनगर स्वस्तिक नगर में शानदार गणेशोत्सव आयोजन

अनूठे अंदाज में बाप्पा की भावपूर्ण सेवा

अमरावती/दि.16– महाराष्ट्र का हर घर शहर शहर मोरया से गूंज रहा. तिलक जी ने आजादी हेतु जनसंपर्क की जो परम्परा शुरू की थी आज देश-विदेश में भी बप्पा के उत्सवों का सांस्कृतिक उत्साह बढ़ता ही जा रहा. इस कड़ी में नेसे घर-घर से और सार्वजनिक उत्सवों की तस्वीरें, कार्यक्रम समाचार पत्रों में आ रहे, ताकि शहरभर के सांस्कृतिक माहौल से भक्तों के प्यारे दुलारे बप्पा की अनुपम छवि का सब आनंद लेवें. नवाथे प्लाट के विष्णुनगर वासियों के बच्चों, महिलाओं, पुरूषों ने अतिव्यवस्ता में भी अनूठे तरीके से बप्पा की भावपूर्ण सेवा की हैं, जो स्तुतीय है.
सनद रहे कि, पिछले 20-25 वर्षों से 10 दिनों के सुबह की आरती कमिटी श्रद्धापूर्वक बप्पा की सेवा करती है. शाम की आरती प्रसाद, मनोरंजन कार्यक्रम की जिम्मेदारी, प्राइजेस, जज हर परिवार 1-1 शाम का सारा इवेंट उत्साहपूर्वक खुद आयोजित करते हैं. जिससे हर परिवार को हर काम का मौका मिलने से मंडल में सौहार्दपूर्ण माहौल में 10 दिनों की बप्पा की विधीवत सेवा के साथ आपसी मेलजोल, इवेंट मैनेजमेंट बच्चों बड़ों सभी को सीखने भी मिलता है. सच तो यही है कि गणेशोत्सव से ही हर बच्चे को व्यक्तित्व विकास सीखने का सहज सुनहरा अवसर मिलने से आगे उनके काम भी आता है. सो व्यस्तता, बच्चों की स्कूलों के बीच भी सारे 10 दिनों के आयोजन में हर परिवार को आरती प्रसाद के साथ नए-नए गेम्स, मनोरंजन के इवेंट आयोजन का अनुभव और आनंद मिलता है और सेवा का सौभाग्य भी मिलता है.
विष्णुनगर वासियों की गणपति स्थापना और विसर्जन में किसो भी राज्य के परंपरागत परिधान की थीम ढोल के संग बेहद सुंदर समां बांधती है. हर दिन सभी आयु वर्ग के लिये अनेकों हास्यपूर्ण खेल, फैशन शो, कपल गेम्स, स्पोर्ट्स, किचन क्वीन के अलावा विशेष रामायण व ऐतिहासिक नाटिकाएं अतिनवीन अंताक्षरी लोया परिवार द्वारा युवा कपल्स ओमप्रकाश चर्जन सपरिवार, सोनटक्के, डॉ. सारडा इंदु सपरिवार चिरानिया, (मारवाड़ी स्टोर्स), केड़िया परिवार संजय दीपा सोनी, अमित भावना मूंदड़ा परिवार व सभी परिवार प्रा. विजय अर्चना भांगडिया, विनोद मनीषा सिकची, देवेंद्र कविता मालपाणी, प्रवीण उमा लोया, ओमप्रकाश दुर्गा जाजू, डॉ. खारकर नीला परिवार, श्रीकांत शेलके, बंग परिवार, भेरडे परिवार इ. द्वारा अनेकों मनोरंजक कार्यक्रमों संग एक अनोखा कांटेस्ट हआ ‘बच्चों को बड़ों से विचार रखने की अनूठी प्रतियोगिता’ में 12 वर्षीया टिया लोया ने कलकत्ता की डॉ. बिटीया पर बेटियों की भावना ने सबको भावुक सा कर दिया. चिरानिया परिवार ने बोर्ड पर लिखे नंबरो से अनोखा माइंड गेम लेकर हतप्रभ सा किया और गाने के शौकीनों की शनिवार शाम देर रात तक कराओके की महफिल ने समां सजा दिया.
सभी परिवारों सहित विशेषकर दीपक पायल केड़िया, नीरज लोया परिवार, प्रवीण लोया, रीतेश प्रीति व रौनक नीधि चिरानिया, स्नेहल चर्जन, कोमल केड़िया व सभी युवाओं ने मेहनत से उत्सव को शानदार महाभोज और लजीज गोपालकाला से संपन्न किया. विष्णुनगरवासी की तरह सारे देश विदेश में बप्पा आकर हर उत्सव को जोश के साथ मनाने और सद्भावना का पैगाम दे रहे और सारे जग को आज संकटों से बचाएं भक्त यही प्रार्थना बप्पा से कर रहे.

Related Articles

Back to top button