अमरावती

कल शहर में निकलेगी भव्य गणगौर यात्रा

दो वर्ष पश्चात भव्य सामूहिक बिंदोरा

  • गौड ब्राह्मण महिला समिती का आयोजन

अमरावती/दि.25 – स्थानीय गौड ब्राह्मण महिला समिती द्वारा कल 26 मार्च को शहर में भव्य सामुहिक बिंदोरा का आयोजन किया जा रहा है. जिसके तहत कल शाम 5 बजे प्रभात चौक परिसर स्थित घंटाघर हनुमान मंदिर से भव्य गणगौर यात्रा निकाली जायेगी, जो शहर के विभिन्न चौक-चौराहों का भ्रमण करते हुए सक्करसाथ परिसर स्थित छत्रपुरी बालाजी मंदिर पहुंचेगी. जहां पर इस यात्रा का विधि-विधानपूर्वक समापन किया जायेगा.
इस शोभायात्रा में घोडे, बाजे, जवारे, कलश व राजस्थान की शान रहनेवाली भव्य झांकियों के साथ-साथ इसर गणगौर की प्रतिमाओं का समावेश रहेगा. साथ ही राजस्थानी समाज की महिलाएं जवारे व मंगलकलश को धारण कर इस शोभायात्रा में शामिल होंगी. इस सामुहिक बिंदोरा में गणगौर व महिला की सजावट तथा संपूर्ण राजस्थानी श्रृंगारित महिला श्रेणी में दो स्पर्धाएं भी आयोजीत की जायेगी. जिसमें आकर्षक पुरस्कार भी दिये जायेंगे. गणगौर यात्रा के समापन पश्चात छत्रपुरी बालाजी मंदिर संस्थान में प्रसाद की व्यवस्था भी होगी. उल्लेखनीय है कि, विगत दो वर्षों से कोविड की संक्रामक महामारी के खतरे के चलते सामुहिक बिंदोरा व गणगौर यात्रा का आयोजन नहीं हो पाया था और सभी राजस्थानी परिवारों की महिलाओं ने अपने-अपने घरों में ही इसर गणगौर को भ्रमण कराते हुए पूजा-अर्चना की थी. किंतु अब कोविड की महामारी का असर लगभग खत्म हो चुका है. साथ ही प्रतिबंधात्मक नियमों को भी काफी हद तक शिथिल कर दिया गया है. अत: गौड ब्राह्मण महिला समिती द्वारा सभी नियमों व निर्देशों का पालन करते हुए इस वर्ष भव्य पैमाने पर सामुहिक बिंदोरा व इसर गणगौर यात्रा का आयोजन किया जा रहा है.
उक्ताशय की जानकारी देते हुए गौड ब्राह्मण महिला समिती द्वारा शहर में रहनेवाले सभी राजस्थानी परिवारों की महिलाओं व युवतियोंं से इस सामुहिक बिंदोरा में मंगलकलश धारण कर शामिल होने का आवाहन किया गया है.

Related Articles

Back to top button