अमरावतीमहाराष्ट्र

3 को भव्य सामूहिक बिंदोरा का आयोजन

घंटा घर से निकलेगी भव्य-दिव्य गणगौर यात्रा

* गौड ब्राह्मण महिला समिति का शानदार उपक्रम
अमरावती /दि.1– विगत 24 वर्षों से चली आ रही परंपरा के मुताबिक इस वर्ष भी गौड ब्राह्मण महिला समिति द्वारा अमरावती शहर में भव्य-दिव्य सामूहिक बिंदोरा व गणगौर शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है. अमरावती शहर में राजस्थानी संस्कृति को सुशोभित व संरक्षित रखने का काम करने वाली इस शोभायात्रा का प्रारंभ आगामी बुधवार 3 अप्रैल को शाम 5 बजे स्थानीय प्रभात चौक के पास स्थित घंटा घर हनुमान मंदिर से होगा. जिसके बाद आकर्षक झांकियों से सजी यह शोभायात्रा नगरभ्रमण करते हुए छत्रपुरी बालाजी मंदिर पहुंचेगी. जहां पर इसका विधि विधानपूर्वक विसर्जन एवं समापन होगा. साथ ही सभी को प्रसाद वितरीत किया जाएगा.

गौड ब्राह्मण महिला मंडल द्वारा इस आयोजन के संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया गया कि, होली के पर्व पश्चात राजस्थानी महिलाओं द्वारा बडी आतुरता के साथ गणगोर बिंदोरा की प्रतिक्षा की जाती है और गौड ब्राह्मण महिला समिति की ओर से अमरावती शहर में विगत 23 वर्षों से सामूहिक बिंदोरे का आयोजन किया जाता रहा है तथा इस वर्ष यह इस आयोजन का 24 वां वर्ष है. इस आयोजन के तहत सभी गौड ब्राह्मण महिलाओं एवं राजस्थानी समाज की महिलाओं द्वारा इसर गणगौर की प्रतिमओं को भव्य झांकी के साथ नगरभ्रमण कराया जाएगा. साथ ही घागरा ओढणी जैसे पारंपारिक राजस्थानी परिधान में सजकर सभी महिलाएं इस शोभायात्रा में शामिल होगी. साथ ही इस शोभायात्रा में घोडे, बैण्ड-बाजे, जवारे, कलश व राजस्थान की शान रहने वाली भव्य झांकियों का समावेश करने के साथ ही इस वर्ष नृत्य नाटिका की प्रस्तुती भी दी जाएगी. जो शोभायात्रा में मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगी. इस जानकारी के साथ ही यह भी बताया गया कि, इस आयोजन के तहत गणगौर एवं महिला की सजावट तथा संपूर्ण राजस्थानी श्रृंगारित महिला ऐसी दो स्पर्धाएं भी आयोजित की जाएगी. जिसमें विजेता रहने वाली महिलाओं एवं युवतियों को शोभायात्रा के समापन अवसर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा.

उक्ताशय की जानकारी देते हुए गौड ब्राह्मण महिला समिति की ओर से मनिषा दीक्षित, सीमा चौबे व तारा जोशी सहित समिति की सभी पदाधिकारियों व सदस्याओं ने गौड ब्राह्मण एवं राजस्थानी समाज के प्रत्येक घर से एक कलश एवं प्रत्येक घर की सभी महिलाओं व युवतियों का इस सामूहिक बिंदोरा व गणगौर शोभायात्रा में समावेश रहने का आवाहन किया है.

Related Articles

Back to top button