अमरावतीमुख्य समाचार

हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर शहर में 5 को निकलेंगी भव्य शोभायात्रा

युवक कांग्रेस का आयोजन, पत्रकार परिषद में दी जानकारी

* शोभायात्रा में ऊंट, अश्व, संदल, दिंडी के साथ ढोल व उज्जैन का झांझ पथक और हरियाणा का हनुमानजी का आकर्षक अवतार रहेंगा शामिल
अमरावती/दि.25- हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शहर युवक कांग्रेस की तरफ से हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर 5 अप्रैल को शहर में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया है. इस शोभायात्रा में अश्व, ऊंट, सामाजिक व धार्मिक झांकियों के अलावा दिंडी, संदल ढोल व हरियाणा से हनुमानजी के आकर्षक अवतार तथा उज्जैन के झांझ पथक का समावेश रहेंगा.
स्थानीय वॉलकट कंपाउंड स्थित मराठी पत्रकार भवन में आयोजित पत्रकार परिषद में अमरावती शहर जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष बबलू शेखावत, पूर्व महापौर विलास इंगोले, मिलिंद चिमोटे यवक कांग्रेस शहराध्यक्ष निलेश गुहे, उपाध्यक्ष अनिकेत ढेंगले ने बताया कि युवक कांग्रेस द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हुमान जयंती बडे धूमधाम के साथ भव्य स्वरुप में मनाई जानेवाली है. हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर 5 अप्रैल को दोपहर 3 बजे बुधवारा आजाद हिंद मंडल परिसर के पुरातन हनुमान मंदिर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के हाथो आरती करने के बाद शोभायात्रा की शुरूआत होगी. इस अवसर पर जिले की पूर्व पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर, विधायक बलवंत वानखडे, पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख, कांग्रेस के ग्रामीण जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख, स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक धीरज लिंगाडे समेत जगतगुरु राज राजेश्वर माऊली सरकार समेत अनेक साधु संत बडी संख्या में शामिल होंगे. यह शोभायात्रा बुधवारा के हनुमान मंदिर से शुरू होकर अंबागेट, गांधी चौक, राजकमल चौक, श्याम चौक, नगर वाचनालय, प्रभात चौक, जवाहरगेट, सराफा बाजार, भाजीबाजार, निलकंठ चौक से वापस बुधवार पहुंचकर समाप्त होगी.
पत्रकार वार्ता में पूर्व महापौर विलास इंगोले, बबलू शेखावत ने बताया कि इस भव्य शोभायात्रा के आयोजन की जानकारी के लिए युवक कांग्रेस की तरफ से बडनेरा से लेकर चांगापुर तक सभी हनुमान मंदिरो में फ्लैक्स लगाए गए है. ताकि सभी युवाओं को और हनुमान भक्तो को इस बाबत जानकारी मिल सके. इस शोभायात्रा में पांच ढोल पथक, 3 ऊंट, 5 घोडे, उज्जैन में महाकाल आरती के अवसर पर जो झांझ पथक रहता है वह उज्जैन का पथक भी इस शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र रहेंगा. इसके अलावा 15 ट्रैक्टरो पर हनुमानजी, प्रभु श्रीराम, शिवजी, अंबादेवी, एकवीरा देवी समेत सभी देवताओं की मूर्ति, पंढरपुर व शिवाजी महाराज के साथ सामाजिक व धार्मिक दृष्टिकोण से अनेक झांकियां भी इसमें रहेंगी. विभिन्न स्थानों से पांच दिंडी, त्रिशुल, हरियाणा से हनुमानजी की प्रतिकृति का आकर्षक अवतार इस शोभायात्रा का आकर्षण रहेंगा. इसके अलावा बाभुलगांव का संदल का भी इसमें समावेश है. डीजे की धून पर जोरदार आतिशबाजी के साथ ढोल-ताशो के निनादो में यह शोभायात्रा भव्य स्वरुप में रहेंगी. सभी युवाओं को इस ऐतिहासिक और भव्य शोभायात्रा में युवाओं को बडी संख्या में शामिल होने का आवाहन आयोजको ने किया है.
पत्रकार परिषद में पूर्व महापैर विलास इंगोले, मिलिंद चिमोटे, शहराध्यक्ष बबलू शेखावत के अलावा शहर जिला युवक कांग्रेस के अध्यक्ष निलेश गुहे, उपाध्यक्ष अनिकेत ढेंगले, समीर जवंजाल, वैभव देशमुख, राजु भेले, सुरेश रतावा, संजय शिरभाते, गजानन राजगुरे, निखिल बिजवे, आशीष यादव, स्वप्नील साव, प्रसाद भगत, संकेत कुलट, भैया पवार, सागर कलाने, सागर यादव, राहुल बागडे, संकेत साहू, नितिन काले उपस्थित थे.

* राजकमल चौक पर हनुमान चालीसा का पठन
बुधवार के हनुमान मंदिर से निकलने वाली भव्य शोभायात्रा राजकमल चौक पर पहुंचने के बाद शोभायात्रा में शामिल सभी कांग्रेस के नेता व पदाधिकारियों द्वारा हनुमान चालीसा का पठन करने के बाद आरती की जाएगी.

Related Articles

Back to top button