अमरावती

नागपुर हाईवे पर बनेगा भव्य शिवधारा आश्रम

शिवधारा मिशन फाउंडेशन के डॉ. संतोष कुमार नवलानी की संकल्पना

  • योग, ध्यान, गुरुकुल शिक्षा, मल्टी स्पेशालिटी हॉस्पिटल जैसी सुविधा

अमरावती/दि.22 – शिवधारा मिशन फाउंडेशन द्बारा अमरावती-नागपुर हाईवे मार्ग पर स्थित सिटीलैंड कॉम्प्लेक्स के पीछे भव्य शिवधारा आश्रम का निर्माण किया जा रहा है. आगामी 29 नवंबर को आश्रम की नींव रखी जाएगी. डॉ. संतोष कुमार नवलानी की संकल्पना से साकार हो रहे इस आश्रम में योग साधना के साथ पारंपारिक शिक्षा पद्धति व स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाएगा.
शिवधारा मिशन फाउंडेशन मिशन फाउंडेशन द्बारा हर दिन आध्यात्मिक व सामाजिक सेवा कार्य किये जाते है. नित्य सत्संग पूजा अर्चना के साथ लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए योग साधना, स्वास्थ्य जांच शिविर, तीज त्यौहार अनुसार सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम लिये जाते हैं. जिसके चलते शिवधारा मिशन फाउंडेशन को समाज ने एक अलग पहचान प्राप्त कराई है. इस फाउंडेशन से कई समाजबंधु जुडे हैं, जो अपने जीवन में परिवर्तन लाने का प्रयास कर रह हैं.
शिवधारा मिशन फाउंडेशन के प्रमुख डॉ. संतोषकुमार नवलानी हमेशा ही आध्यात्म के जरिये लोगों में मन परिवर्तन का प्रयास करते हैं. इसी प्रयास को भव्य रुप देने के उद्देश्य से सिटीलैंड कॉम्प्लेक्स के पीछे भव्य शिवधारा आश्रम के निर्माण का उन्होंने मानस रखा है. जिसमें शिवधारा चारधाम का समावेश होगा. यहां चारों धाम की पवित्र मिट्टी व जल रखे जाएंगे. जिसका नित्य पूजन होगा और उसे समाज के लिए लोकार्पित किया जाएगा. स्वास्थ्य, आर्थिक, पारिवारिक कारणों से जो चारधाम की यात्रा नहीं कर पाते ऐसे लोगों को शिवधारा आश्रम में चारधाम मंदिर में दर्शनों का लाभ प्राप्त होगा. शिवधारा ध्यान केंद्र में मानसिक तनाव, एकाग्रता की कमी, अशांति से छूटकारा पाने व आध्यात्मिक उन्नति के मार्ग की शिक्षा दी जाएगी. यहां हर दिन होने वाली आध्यात्मिक गतिविधियों के जरिये लोगों को अपने मन एवं मस्तिष्क को शांत रखने का मार्ग दिखाया जाएगा.
इस आश्रम में गुरुकुल का भी निर्माण किया जा रहा है. जिसमें आधुनिक शिक्षा के साथ सनातन, संस्कृति का जतन करने वाली गुरुकुल पद्धति पर आधारित शिक्षा दी जाएगी. इसके लिए विशेष शिक्षकों की व्यवस्था की गयी है, जो इन बच्चों को आध्यत्म के साथ आधुनिक शिक्षा प्रदान करेंगे. केवल शिक्षा ही नहीं, गौसेवा का महत्व इस आश्रम में समझाया जाएगा. जिसके लिए शिवधारा आश्रम में गौशाला का निर्माण किया जा रहा है. जिस पर 33 करोड देवीदेवताओं का आशीर्वाद होता है, ऐसे शिवधारा आश्रम में गौशाला का निर्माण कर शिक्षा के साथ गौसेवा का महत्व भी बच्चों को समझाया जाएगा. सामाजिक कार्यों में लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने वाले डॉ. संतोषकुमार की पहल से यहां शिवधारा मल्टी स्पेशालिटी अस्पताल तैयार किया जाएगा. नाममात्र शुल्क में आधुनिक मशीनरी के जरिये व विशेषज्ञों के द्बारा विभिन्न बीमारियों का इलाज किया जाएगा. केवल यही नहीं, शिवधारा आश्रम में वृद्धाश्रम का भी निर्माण किया जा रहा है. जो असहाय और अकेला है, ढलती उम्र में जो बुजुर्ग अपना ख्याल नहीं रख सकते, ऐसे बुजुर्गों के रहने की व्यवस्था वृद्धाश्रम में की जाएगी. भव्य प्रांगण में बनायी जा रही इस वास्तु का भूमिपूजन 29 नवंबर को संतों एवं गणमान्यों की उपस्थिति में होगा.

Related Articles

Back to top button