अमरावतीमहाराष्ट्र

‘रुफ टॉप सोलर’ 3 केवी के लिए 78 हजार रुपए का अनुदान

तीन किलो वैट से अधिक क्षमता का बैठाने पर अनुदान अधिक नहीं

अमरावती /दि. 7– प्रधानमंत्री सूर्य घर नि:शुल्क बिजली योजना में तीन किलो वैट क्षमता की सौर उर्जा निर्मिती प्रकल्प के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रत्येक परिवार को 78 हजार रुपए तक अनुदान दिया जानेवाला है. लेकिन तीन किलो वैट से अधिक क्षमता का प्रकल्प निर्मित किया तो भी 78 हजार रुपए ही अनुदान मिलनेवाला है. साथ ही दो किलो वैट के लिए 60 हजार रुपए अनुदान मिलनेवाला है.
घर की छत पर ‘रुफ टॉप सोलर’ बिजली निर्मिती प्रकल्प बैठाकर सौर उर्जा का इस्तेमाल कर बिजली निर्मिती करना और वह बिजली घर में इस्तेमाल कर बिजली की आवश्यकता पूर्ण करना, ऐसी यह योजना है. इसमें आवश्यकता से अधिक बिजली निर्मिती होने पर बिजली बिल शून्य आता है अथवा बिजली नि:शुल्क मिलती है और साथ ही अधिक निर्मित हुई बिजली महावितरण को बिक्री कर आय भी मिलती है. केंद्र सरकार के नए उर्जा मंत्रालय ने 19 फरवरी को जारी किए आदेश के मुताबिक ‘रुफ टॉप सोलर’ सिस्टीम बैठानेवाले बिजली ग्राहको को दो किलो वैट क्षमता तक प्रत्येक किलो वैट को 30 हजार रुपए अनुदान मिलनेवाला है. जबकि अधिक एक किलो वैट यानी तीन किलो वैट क्षमता का प्रकल्प लगानेवाले ग्राहको को एक किलो वैट के पीछे 18 हजार रुपए अधिक की सबसीडी मिलेगी. यानी दो किलो वैट के लिए 60 हजार और तीन किलो वैट के लिए 78 हजार रुपए अनुदान केंद्र सरकार की तरफ से सीधा मिलेगा. बिजली ग्राहको को कितनी भी क्षमता का ‘रुफ टॉप सोलर’ सिस्टीम बैठाना हो तो अधिक से अधिक अनुदान प्रति ग्राहक 78 हजार रुपए निश्चित किया गया है. विशेष यानी 13 फरवरी 2024 के बाद ‘रुफ टॉप सोलर’ के लिए राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन दाखिल करनेवाले सभी ग्राहको को केंद्र सरकार की तरफ से नए भाव मिलेगे. बिजली ग्राहको ‘रुफ टॉप सोलर’ सिस्टीम बैठाने के लिए महावितरण सहायता करती है. ग्राहकों को https:/pmsuryaghar.gov.in इस राष्ट्रीय पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीयन करना आवश्यक है.

* पहले एक केवी के लिए मिलते थे 18 हजार
सूर्य घर योजना शुरु होने के पूर्व ‘रुफ टॉप सोलर’ लेनेवाले ग्राहकों को प्रति किलो वैट 18 हजार रुपए अनुदान मिलता था. अब तीन किलो वैट तक प्रकल्प खडा करने के लिए ग्राहकों को पहले की तुलना में अनुदान में करीबन 24 हजार रुपए का लाभ होनेवाला है.

* एक किलो वैट से हर दिन 4 युनिट निर्मिती
एक किलो वैट क्षमता के ‘रुफ टॉप सोलर’ सिस्टीम से हर दिन 4 युनिट अथवा प्रति माह करीबन 120 युनिट बिजली तैयार होती है. महिने में 150 युनिट तक बिजली का इस्तेमाल करनेवाले परिवार को दो किलो वैट क्षमता का सोलर सिस्टीम लगता है. प्रति माह 150 से 300 युनिट बिजली इस्तेमाल करनेवाले परिवार के लिए दो से तीन किलो वैट क्षमता का सिस्टीम लगाना उचित रहेगा.

Related Articles

Back to top button