अमरावती

जिले में सिर्फ दो प्याज उत्पादकों को अनुदान

पणन मंत्री ने मांगी जिलाधिकारी को रिपोर्ट

* बलवंत वानखडे के प्रयास सफल
अंजनगांव सुर्जी/दि.30- जिले के सिर्फ दो ही प्याज उत्पादक किसानों को शासन द्वारा घोषित किया गया अनुदान मंजूर हुआ है. जिसके चलते विधायक बलवंत वानखडे ने पणन मंत्री से लिखित शिकायत की. पणन मंत्री ने जिलाधिकारी को आदेश देकर इस बाबत विस्तृत रिपोर्ट फिर से प्रस्तुत करने का पत्र दिया है. इससे पूर्व की रिपोर्ट सहकारी संस्था विभाग के जिला निबंधक ने भेजा था.
इस बार फरवरी व मार्च महीने में हुई बेमौसम बारिश से बड़े पैमाने पर प्याज उत्पादक किसानों का नुकसान हुआ था. अर्थसंकल्पीय अधिवेशन में बेमौसम बारिश से नुकसान हुए प्याज उत्पादक किसानों को प्रति क्विंटल 350 रुपए अनुदान देने की शासन द्वारा घोषणा की गई थी. लेकिन इसमें अमरावती जिले के सिर्फ 2 किसानों को प्याज का अनुदान शासन ने मंजूर करने की बात ध्यान में आयी.
इस बाबत दर्यापुर निर्वाचन क्षेत्र के विधायक बलवंत वानखडे ने पणन मंत्री अब्दुल सत्तार को पत्र लिखकर किसानों को अनुदान देने की मांग की है. फरवरी की शुरुआत में प्याज के बाजार भाव में गिरावट आयी. वहीं बेमौसम बारिश के कारण प्याज उत्पादकों का नुकसान हुआ. प्याज को अत्यंत कम भाव व बेमौसम बारिश के कारण हुए नुकसान के कारण प्याज उत्पादकों का खर्च भी वसूल नहीं हुआ.

प्याज उत्पादक किसानों को दिलासा मिले, इसके लिए शासन ने 350 रुपए प्रति क्विंटल अनुदान देने बाबत 27 मार्च 2023 के शासन निर्णयानुसार घोषित किया था. दर्यापुर एवं अंजनगांव सुर्जी तहसील में बड़े पैमाने पर किसानों ने प्याज का उत्पादन लिया.वहीं अमरावती जिले में भी अमरावती, अचलपुर, चांदूर बाजार इन तहसीलों में बड़े पैमाने पर किसानों ने प्याज का उत्पादन लिया. लेकिन शासन द्वारा घोषित किए गए अनुदान के लिए जिले से सिर्फ 31 आवेदन प्राप्त होने की बात सहकारी संस्था विभाग के जिला निबंधकों ने पणन संचालकों को लिखित रिपोर्टनुसार 14 अगस्त को बताई थी. जिसमें से दो ही किसानों का अनुदान मंजूर हुआ है.
अमरावती जिले की 5 तहसीलों में बड़े पैमाने पर प्याज उत्पादक किसान रहते हुए भी सिर्फ 31 किसानों के आवेदन प्राप्त होकर शासन को देने यह एक प्रकार से किसानों का मजाक है. अमरावती जिले क 5 तहसीलों के सभी प्याज उत्पादक किसानों को 350 रुपए प्रति क्विंटल अनुदान देने की आवश्यकता है.

Related Articles

Back to top button