अमरावती

महिला उद्योजिकाओं को 20 लाख से 1 करोड तक अनुदान

महिला सक्षमीकरण की दृष्टि से इस योजना को शासन ने क्रियान्वित किया

* जिले में 6 साल में 41 महिला उद्योजिका ने लिया लाभ
अमरावती/दि.24- महिला सक्षमीकरण की दृष्टि से महिला उद्योजकों को प्रोत्साहित करने राज्य सरकार व्दारा 14 दिसंबर 2017 से विशेष नीति निर्धारित की गई है और इस योजना को क्रियान्वित किया गया है. इस योजना के तहत महिला उद्योजिकाओं को 20 लाख से लेकर 1 करोड रुपए तक अनुदान मंजूर किया जाता है. शासन की इस योजना का जिले में 6 साल में 41 महिला उद्योजिकाओं ने लाभ लिया है.
एक महिला उद्योजिका अनेक महिलाओं को रोजगार प्रदान कर सकती है. इसके लिए राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए उद्योजक नीति तैयार की. जिसमें महिलाओं को उद्योग शुरु करने आवश्यक आर्थिक सहायता की कुछ रकम सरकार अनुदान के रुप में देती है. जिसमें 25 से 50 लाख रुपए के अनुदान का समावेश है. बैंक से कर्ज लेने पर महिला उद्योजिका की ब्याज की 50 प्रतिशत रकम सरकार बैंक में जमा करेंगी. 14 दिसंबर 2017 को जारी शासन आदेशानुसार 10 साल में चरणबद्ध तरीके से 20 लाख से 50 लाख रुपए का विशेष निवेश अनुदान दिया जा रहा है. अनुदान में वृद्धि कर अब उसे 1 करोड रुपए तक बढाया है. महिला उद्योग नीति अंतर्गत लाभ प्राप्त करने जिले की करीब 55 महिलाओं ने आवेदन किए थे. जिनमेें से 41 महिला उद्योजिका को लाभान्वित किया गया है. शेष महिला उद्योजिका के आवेदन विभिन्न कारणों से तथा कागजात के अभाव में रद्द किए गए, यह जानकारी जिला उद्योग केंद्र ने दी है.
उद्योजक महिलाओं को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ मिल सके इस मकसद से जिला उद्योग केंद्र की ओर से इस योजना की समय सीमा बढाने की मांग की गई है. बता दें कि सरकार की इस योजना से आर्थिक अनुदान प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज के साथ आवेदन करना अनिवार्य होता है.

* महिला उद्योजकों को मिला प्रोत्साहन
राज्य शासन का 14 दिसंबर 2017 को इस योजना की शुरुआत कर महिलाओं को उद्योगों की ओर प्रोत्साहित करने का मानस रहा है. इस योजना में महिला उद्योजिका को निवेश के 25 प्रतिशत अथवा ज्यादा से ज्यादा 50 लाख रुपए तक अनुदान दिया जाता है. जिले में बीते 6 वर्षो में 41 महिलाओं ने सरकारी अनुदान का लाभ लिया है.
– गिरीश सांगले,
व्यवस्थापक,
जिला उद्योग केंद्र

Related Articles

Back to top button