अमरावती

दिल्ली पब्लिक स्कूल की शानदार उपलब्धि

एजुकेशन वर्ल्ड पत्रिका सर्वेक्षण में शहर में प्रथम तथा राज्य में 113 वां स्थान

  • डीपीएस परिवार व व्यवस्थापन समिति ने शहरवासियों का माना आभार

अमरावती प्रतिनिधि/दि.27 – कभी हार न मानने की आदत ही, एक दिन जितने की आदत बन जाती है. सफलता अत्यधिक परिश्रम चाहती है एवं संकल्प ही मनुष्य का बल है, उपरोक्त पंक्तियों को चरितार्थ होते हुए आज दिल्ली पब्लिक स्कूल की सफलता से सिध्द हुआ है. जब भारत की प्रसिध्द पत्रिका एजुकेशन वर्ल्ड के वर्ष 2020-21 के सर्वेक्षण के अनुसार डी.पी.एस.स्कूल अमरावती को शहर में प्रथम एवं राज्य में 113 वां रैंक दिया गया है. यह अमरावती शहर के साथ ही डीपीएस की व्यवस्थापन समिति के लिए गौरवपूर्ण बात है.
उल्लेखनीय है कि अमरावती में डीपीएस की स्थापना से केवल दो ही वर्ष की अल्पावधि में इस तरह की अद्भूत सफलता प्राप्त की है. डीपीएस सोसायटी नई दिल्ली की कार्यकारी समिति में उच्च प्रशिक्षित वरिष्ठ सेवा निवृत्त आय.ए.एस. दर्जे के अधिकारी तथा अन्य वरिष्ठ मार्गदर्शकों के मार्गदर्शन के अनुसार शैक्षणिक व शिक्षणपुरस्सर कार्य, कौशल्य के माध्यम से विद्यार्थियों का शारीरिक व मानसिक विकास व उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए डिजिटल स्मार्ट क्लासेस, फुल एयर कंडिशन्ड क्लासरुम, लैब एवं बसेस, डिजिटल लाइब्रेरी, मैथ्स लब, कम्पोजिट साइंस लैब, अत्याधुनिक कम्प्यूटर एंड लैग्वेज लैब के साथ ही विशेष रुप से डिजाइन किये गए गीत-संगीत, नृत्य, कला, ड्राइंग आदि जैसे विभिन्न भागों में सुसज्जित कक्षाएं उपलब्ध होने से विद्यार्थियों की प्राकृतिक प्रतिभा को निखारने का कार्य निपुण तथा शिक्षित गुरुओं व्दारा किया जाता है. बच्चों को परिश्रम, शारीरिक क्षमता एवं खेलकूद के महत्व को समझाने के लिए इंडोर गेम में शूटिंग रेंज, टेबल टेनिस, चेस, कैरम, बॉक्सिंग व आउटडोर गेम्स में एथेलेटिक मैदान में क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल, खो-खो, कबडी जैसे खेलों की बेहतरीन सुविधाओं का समावेश है. साथ ही खेलों की ट्रेनिंग व प्रतियोगिताओं का आयोजन हर समय होता रहता है. शैक्षणिक के साथ इन विभिन्न आयामों के कारण छात्रों में इन्हेरीटेंट क्वालिटी, एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी, फिजिकल डेवलपमेंट आदि का विकास यहां होता है. प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हों के लिए किड्स एक्टिविटी एरिया, स्प्लैश पूल, प्ले स्टेशन, स्पेशन ट्रेनिंग टुटोरिअल्स ऑफ मोटर टेक्निक स्किल्स जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है. इसके अलावा कोरोना संक्रमण से बचने के लिए स्वयंचलित सैनेटाजर मशीन, थर्मल तापमापी, स्कूल में जगह-जगह सैनेटाइजर स्प्रे, हैंडवॉश, शुध्द पीने का पानी आदि जैसी सुविधाएं स्कूल स्थापना से ही उपलब्ध कराई गई है.
कोरोना महामारी के चलते सत्र 2020-21 उपरोक्त सभी एक्टीविटी के लिए अपवाद रहा, लेकिन यहां के शिक्षकों ने विद्यार्थियों के शैक्षणिक वर्ष का नुकसान न हो, इसके लिए अप्रैल माह से ही निरंतर ज्ञानदान के कार्य शुरु रखा. जिसमें विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षण इस नई संकल्पना की पहचान व जानकारी मिली. ऑनलाइन अध्ययन जारी रखने में स्कूल सफल रहा है. इसके लिए शक्षक व विद्यार्थियों की ओर से अध्ययन- अध्यापन कार्य शुरु रखने की कोशिश गौरवास्पद ही है.
एजुकेशन वर्ल्ड की ओर से किये गए सर्वेक्षण में स्कूल प्रथम व राज्य में 113 वां स्थान प्राप्त्ा होने के कारण डीपीएस अमरावती की व्यवस्थापन समिति द्वारा शहरवासियों का आभार व्यक्त किया तथा शहवासियों की ओर से दिखाये गये भरोसे के लिए कृतज्ञता व्यक्त की गई है.

Related Articles

Back to top button