अमरावतीमुख्य समाचार

खेती आधारित उद्योगों के भरपूर टिप्स

सड़कों में यूज किया 50 लाख टन कचरा

केंद्रीय मंत्री गडकरी का दावा
अमरावती/दि.28– देश के भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की बड़े दिनों बाद हुई अमरावती विजिट में उनके शहर से दूर नांदुरा स्थित गोकुलम गौरक्षण मेंं उन्हें सुनने सभी क्षेत्र के मान्यवर आये थे. उन लोगों ने गडकरी को चाव से सुना. तकनीक को लेकर अपडेट रहने वाले गडकरी ने भी खेती आधारित उद्योगों के भरपूर टिप्स इस समय दिए. उन्होंने बताया कि कचरे का भी उपयोग ऊर्जा निर्मिति और अन्य कामों में किया जा सकता है. उनकी पहल पर देशभर में कंपोस्ट डिपो से एनर्जी उत्पादन का प्रयत्न हो रहा है. गडकरी ने देश की राजधानी दिल्ली का 25 लाख टन कचरा दिल्ली रिंग रोड और इतना ही वेस्ट अहमदाबाद हाइवे निर्माण में उपयोग में लाने का दावा किया. उन्होंने ब्रोकन राइस से इथनॉल बनाने और इससे ईंधन की कीमत पर अंकुश लगने की बात कही.
* गोबर, गोमूत्र से अमिनो एसिड
प्रयोगशील मंत्री माने जाते लोकप्रिय भाजपा नेता गडकरी ने कहा कि गोबर और गोमूत्र से जीवामृत बनता है. यह अमिनो एसिड गन्ने और अन्य फसलों की ग्रोथ बढ़ाता है. उन्होंने ड्रोन से 3 हजार हेक्टेयर गन्ने पर इसका छिड़काव करवाया और बड़े अच्छे नतीजे प्राप्त हुए.
* संतरे की बर्फी बड़े प्रमाण पर
उन्होंने कहा कि वर्धा के गोरसपाक का उन्होंने बड़े प्रमाण पर उत्पादन का सुझाव दिया था. किन्तु वर्धा के लोगों ने मना कर दिया. जबकि दूध, घी और शहद से बनने वाला यह उत्पाद विदेशों में भी लोकप्रिय हो सकता था. फिलहाल वे संतरे से बर्फी बनाने का प्रकल्प शुरु कर रहे हैं. जिसमें बड़े प्रमाण में उत्पादन होगा और विदेशों में बड़ी डिमांड रहने का उन्हें भरोसा है.
* झींगा देगा डॉलर में कमाई
मूर्तिजापुर और परिसर के खारे पानी के क्षेत्र में झींगे का उत्पादन करने का सुझाव दिया. यह झींगा सिंगापुर और अन्य देशों में भेजकर डॉलर में कमाई करने की बात उन्होंने कही. उन्होंने कृषि की वेल्यू एडीशन पर जोर देकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने की बात कही. गडकरी ने कहा कि उनका लक्ष्य जल, जमीन, जंगल, जानवर को बचाना और सुदृढ़ करना है. इसके लिए उन्होंने प्रयास शुरु रखे हैं. गडकरी ने गुणवत्तापूर्ण उत्पादन करने कहा ताकि एक्सपोर्ट किया जा सके. उसी से अपने उत्पादों की बड़ी कीमत प्राप्त हो सकेगी. गाय को लेकर भी उन्होंने अनेक टिप्स दिए.

Related Articles

Back to top button