अमरावती

यूनानी दिवस : आदर्श युनानी क्लिनिक का हुआ उद्घाटन

अमरावती/ दि.13 – 11 फरवरी हर साल हकीम अजमल खान के जन्मदिन के उपलक्ष में पूरे विश्व में विश्व यूनानी दिवस के तौर पर मनाया जाता है. यूनानी चिकित्सा पद्धति प्राचीन काल से चली आ रही है. एक पुरानी चिकित्सा पद्धति को भारत में जीवित रखने उसके प्रचार प्रसार के लिए हकीम अजमल खान को हमेशा याद किया जाएगा. यूनानी चिकित्सा पद्धति प्राचीन काल से पुराने रोगों का इलाज पुरानी पद्धति प्राचीन काल से चली आ रही है. जो आज भी यूनानी चिकित्सक करते हैं.
हकीम अजमल खान के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 11 फरवरी को विश्व यूनानी दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इसी उद्देश्य को लेकर अमरावती यूनानी डॉक्टर्स एसोसिएशन ने एक लेक्चर का आयोजन किया था. इस लेक्चर के आयोजन के साथ-साथ बडनेरा स्थित आदर्श यूनानी क्लीनिक का भी उद्घाटन किया गया. आदर्श यूनानी क्लीनिक के संचालक डॉ असलाफ शेख ने यूनानी चिकित्सा पद्धति पर लेक्चर भी दिया! अमरावती युनानी डॉक्टर्स एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी विश्व यूनानी दिवस के शुभ अवसर पर मौजूद थे! जिसमें अमरावती यूनानी डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ मसूद रफत, सचिव डॉ असलम भारती, डॉ फिरोज खान, डॉ जैनुल आबेदीन, डॉ मोहम्मद जीशान, डॉ वसीम अहमद, डॉ. सकीब अहमद, डॉअतीर मौजूद थे.


जिला अस्पताल में मनाया गया विश्व यूनानी दिवस
11 फरवरी को जागतिक यूनानी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी अवसर पर पर जिला सामान्य रुग्णालय अमरावती में 7 वा जागतिक यूनानी दिवस साजरा किया गया. इस कार्यक्रम में डॉ. सौंदले सर जिला शल्य चिकित्सक अमरावती, डॉ पाटील बालरोग तज्ञ और डॉ टोंगले सहायक आयुष अधिकारी प्रमुखता से उपस्थित थे. डॉ सरोश खान और डॉ रेहान खान ने यूनानी चिकित्सा पर उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन किया.डॉ सौंदले जिला शल्य चिकित्सक अमरावती के मार्गदर्शन पर कार्यक्रम का समापन हुआ. कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ सरोश खान, डॉ रेहान खान,डॉ सै. नियाज़ और आयुष विभाग के कर्मचारियों ने अथक प्रयास किया.

 

Related Articles

Back to top button