अमरावती

महापरिनिर्वाण दिन के अवसर पर अभिवादन पदयात्रा

इर्विन चौक के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के पुतले से नया अकोला तक रहेगी यह अभिवादन यात्रा

नया अकोला में स्थित डॉ. बाबासाहेब की अस्थियों का किया जायेगा पूजन
हजारों की संख्या में नागरिक होंगे शामिल
जिप के पूर्वाध्यक्ष बबलू देशमुख व पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख ने पत्रकार परिषद में दी जानकारी
अमरावती-/ दि.30 आगामी 6 दिसंबर को भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिन के अवसर पर शहर के इर्विन चौक स्थित डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के पुतले के पास से सुबह 7 बजे अमरावती जिला कांग्रेस कमिटी ग्रामीण व शहर द्बारा संयुक्त रूप से नया अकोला तक अभिवादन पदयात्रा निकाली जानेवाली है. नया अकोला में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की अस्थी का पूजन कर उन्हें अभिवादन करने के बाद इस पदयात्रा का समापन होगा, ऐसी जानकारी अमरावती जिला कांग्रेस कमिटी के जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख, पूर्व पालकमंत्री डॉ.सुनील देशमुख, कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत, पूर्व महापौर विलास इंगोले और मागासवर्गीय सेल के जिलाध्यक्ष प्रवीण मनोहरे ने आज पत्रकार परिषद में दी.
डॉ. सुनील देशमुख व बबलू देशमुख ने बताया कि यह अभिवादन यात्रा अमरावती शहर के इर्विन चौक से नया अकोला तक आयोजन का कारण यही है कि जिले के अधिकांश नागरिको को भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की अस्थी नया अकोला में है, इसकी जानकारी नहीं है. नया अकोला निवासी पंजाबराव खोब्रागडे उर्फ पिरकाजी काफी वर्ष पूर्व किसी काम से अमरावती आए थे. वह दिन 6 दिसंबर था. पंजाबराव के अमरावती आने पर उन्हें जानकारी मिली कि डॉ. बाबासाहेब का निधन हुआ है तब पंजाबराव ने इस महामानव के अंतिम दर्शन करने घर की तरफ रवाना न होते मुंबई प्रयाण किया और वहां पहुंचकर भीड में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के पार्थिव के अंतिम दर्शन किए. कोई पहचान न रहने से उन्होंने दो फूल वहां से साथ में रख लिए थे और वापस अमरावती लौटने रेल्वे स्टेशन पहुंच गए. लेकिन फिर उनका विचार बदला और अंत्येष्टि स्थल पर वापस पहुुचे. वहां से उन्होंने महामानव की कुछ अस्थियां लोगों की नजरों से बचाते हुए उठा ली और चोरी छिपे किसी तरह घर पहुंच गए. अस्थी लाए जाने की जानकारी उन्होंने किसी को नहीं दी थी. केवल दो-चार लोगोें को यह बात पता थी. पंजाबराव ने विधिवत महामानव की अस्थी नया अकोला में स्थापित की. यह जानकारी मिलने के कारण अब अमरावती जिला कांग्रेस कमिटी शहर व ग्रामीण द्बारा जिस तरह लोग 6 दिसंबर को महापरिनिर्वाण दिन के अवसर पर मुंबई चैतन्य भूमि जाते है. उसी तरह नया अकोला पहुंचकर अस्थी का पूजन कर महामानव को अभिवादन किया जाएगा और अभिवादन यात्रा का समापन होगा. पत्रकार परिषद मेंं बबलू देशमुख, डॉ. सुनील देशमुख, बबलू शेखावत, विलास इंगोले, प्रवीण मनोहरे के अलावा समाधान दहातोंडे, अभिजीत मेश्राम और प्रदीप देशमुख उपस्थित थे.

थोरात और हांडोरे भी पहुंचेंगे अमरावती
6 दिसंबर को अमरावती से रवाना होनेवाली इस अभिवादन यात्रा में कांग्रेस कमेटी के महाराष्ट्र के कार्याध्यक्ष चंद्रकांत हांडोरे, बालासाहेब थोरात, जिले की पूर्व पालकमंत्री यशोमती ठाकुर, उपाध्यक्ष किशोर बोरकर सहित हजारों लोग शामिल होंगे. यह पदयात्रा 15 किमी की होगी. नया अकोला में महामानव की अस्थियां रहने की जानकारी मिलने के बाद अब मुंबई चैतन्य भूमि की तरह जिले की नई पहचान होगी

Related Articles

Back to top button