अमरावतीमुख्य समाचार

1 फरवरी को जीएसटी पथक ने दी थी दबिश

3 दिन चली छापे की कार्रवाई, तीनों प्रतिष्ठान रहे बंद

* 12 से 15 सदस्यों की टीम ने खंगाले दस्तावेज
* वेरिफिकेशन के लिए जरुरी कागजात को अपने साथ लेकर गई टीम
* कार्रवाई से जुडवा शहर के व्यापारियों में हडकंप
परतवाडा/दि.7 – स्थानीय लालपुल के निकट सिंधी कैम्प में रहने वाले दीपक खटवानी व मन्नू खटवानी द्बारा संचालित 3 व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर बीते बुधवार 1 फरवरी को अमरावती से आए 12 से 15 सदस्यों के जीएसटी पथक ने छापे की कार्रवाई की और करीब 3 दिनों तक इस छापे की कार्रवाई चलती रही. इस दौरान जीएसटी पथक ने तीनों प्रतिष्ठानों के आर्थिक लेन-देन से संबंधित खाताबही को खंगालने के साथ ही आर्थिक व्यवहारों से संबंधित कई दस्तावेजों को वेरिफिकेशन के लिए अपने कब्जे में भी लिया. जिसके बाद शनिवार 4 फरवरी को यह पथक अमरावती के लिए रवाना भी हो गया. वहीं जीएसटी पथक द्बारा की गई इस कार्रवाई के चलते जुडवा शहर के व्यापारियों में अच्छा खासा हडकंप व्याप्त है.
जानकारी के मुताबिक खटवानी बंधुओं की सदर बाजार परिसर में दिव्या गारमेंट्स नामक कपडे की दुकान है. इसके अलावा दीपक खटवानी द्बारा आठवडी बाजार में सूरभि इलेक्ट्रॉनिक्स व मन्नू खटवानी द्बारा नवाब मार्केट में कोमल इलेक्ट्रॉनिक्स नामक प्रतिष्ठान चलाए जाते है. साथ ही खटवानी बंधुओं द्बारा सूरभि म्यूजिक नामक प्रतिष्ठान भी चलाया जाता है. इन तीनों इलेक्ट्रॉनिक प्रतिष्ठानों में खटवानी बंधुओं द्बारा विभिन्न तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट व उपकरण दिल्ली सहित अन्य शहरों से लाकर बेचे जाते है. जीएसटी विभाग को कहीं से सूचना मिली थी कि, खटवानी बंधुओं द्बारा अपने व्यवसायों का जीएसटी कर नियमित रुप से अदा नहीं किया जा रहा. जिसके चलते विगत 1 फरवरी को अमरावती के जीएसटी विभाग का एक पथक करीब 3 से 4 वाहनों मेें सवार होकर परतवाडा पहुंचा और खटवानी परिवार के सभी इलेक्ट्रॉनिक प्रतिष्ठानों पर इस पथक में शामिल 12 से 15 अधिकारियों व कर्मचारियों ने एक साथ छापा मारकर दस्तावेजों को खंगालना शुरु कर दिया. सूत्रों के मुताबिक यह कार्रवाई अगले करीब 3 दिनों तक चलती रही. इस दौरान खटवानी परिवार के प्रतिष्ठानों को आम ग्राहकों के लिए पूरी तरह से बंद रखा गया था. जिसके पश्चात विगत शनिवार 4 फरवरी को वेरिफिकेशन हेतु कुछ दस्तावेजों को अपने साथ लेकर यह पथक अमरावती के लिए रवाना हो गया. सूत्रों के मुताबिक रवाना होने से पहले जीएसटी पथक द्बारा खटवानी बंधुओं को बताया गया कि, अगर जब्त किए गए दस्तावेजों की जांच पडताल के बाद आर्थिक लेन-देन से संबंधित व्यवहार में किसी भी तरह की गडबडी या कर चोरी से संबंधित मामला पकड में आता है, तो उसके लिए खटवानी बंधुओं पर जीएसटी विभाग द्बारा पेनॉल्टी लगाई जाएगी.

* हमारा तो पूरा काम है एक नंबर में, फिर भी भूल-चूक के लिए पेनॉल्टी भरने तैयार
प्रस्तुत प्रतिनिधि द्बारा इस संदर्भ में जानकारी प्राप्त करने हेतु दीपक खटवानी व मन्नू खटवानी से संपर्क किए जाने पर उन्होंने उनके तीनों प्रतिष्ठानों पर विगत सप्ताह जीएसटी पथक के आने की बात को स्वीकार किया. साथ ही कहा कि, यह जीएसटी पथक द्बारा की जाने वाली नियमित जांच की तरह था. जीएसटी विभाग द्बारा हमेशा ही अलग-अलग प्रतिष्ठानों के आर्थिक लेन-देन को लेकर जांच पडताल की जाती है. इसके अलावा खटवानी बंधुओं ने यह भी कहा कि, उनका पूरा काम एक नंबर में है और खाताबही भी पूरी तरह से क्लिअर है. यदि इसके बावजूद भी खाताबही में भूलचूक से कोई गडबडी या खामी रह गई हो और यदि इसके लिए जीएसटी विभाग द्बारा उन पर कोई पेनॉल्टी लगाई जाती है, तो वे पेनॉल्टी भरने के लिए तैयार है.

* 14 फरवरी को खटवानी परिवार में है विवाह
उल्लेखनीय है कि, आगामी 14 फरवरी को खटवानी परिवार में एक विवाह समारोह का आयोजन होना है. जिसके चलते पूरे परिवार में शादी की अच्छी खासी धामधूम चल रही है. वहीं इसी बीच जीएसटी विभाग द्बारा अकस्मात की गई. छापे की कार्रवाई से परिवार के कई लोग कुछ हद तक सकते में आ गए है. साथ ही इस कार्रवाई के बारे में जानकारी मिलते ही जुडवा शहर के व्यापारियों में भी अच्छा खासा हडकंप व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button