अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती में जीएसटी का लक्ष्य पूर्ण

चालू वित्त वर्ष में भी अपेक्षित कलेक्शन की आशा

* जीएसटी दिवस समारोह में बोले पोखरकर
अमरावती/दि.3– जीएसटी विभाग मूलतः कृषि पर आधारित है .जब तक कृषि व उद्योग का साथ नही मिलता तब तक आर्थिक विकास संभव नही और आज विशेषत कृषि दिन भी है. हमें मा. प्रधानमंत्री की पांच ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष् को प्राप्त करना है तो औद्योगिक विकास यह अत्यंत जरूरी है .ऐसा प्रतिपादन जीएसटी के विभागीय उपायुक्त संजय पोखरकर ने किया .एसजीएसटी की भव्य छह मंजिला नूतन वास्तु में आयोजित सात वें जीएसटी दिवस समारोह के बतौर अध्यक्ष के रूप में वे बोल रहे थे.
इस वक़्त मंच पर उपायुक्त सोपान सोलंके (अपील) , उपायुक्त डॉ. अर्चना चव्हाण , व्हिटीपीए के पूर्व अध्यक्ष एड जगदीश शर्मा, अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विनोद कलंत्री, एमआयडीसी के अध्यक्ष किरण पातूरकर , सीए अमरावती शाखा की अध्यक्षा सीए अनुपमा लढ्ढा ,विशेष आमंत्रित वक्ता महेश गट्टानी मंचासीन थे.

* महाराष्ट्र का कलेक्शन सर्वाधिक
पोखरकर ने आगे कहा कि समूचे भारत के जीएसटी संकलन में सबसे बड़ा हिस्सा महाराष्ट्र से मिलता है उसमें भी 65 प्रतिशत मुंबई एव 10 प्रतिशत पूना से प्राप्त होता है बाकी बचे 25 प्रतिशत की जीएसटी यह बचे हुए महाराष्ट्र से मिलता है. करधारकों की सबसिडी का 15 प्रतिशत बकाया राशि का निबटारा करना सबसे बड़ा जीएसटी विभाग के लिए मुद्दा है. मेरा अधिकारियों से कहना है कि वो इसे ज्यादा प्रलंबित ना रखें, ताकि उद्योजक को उन्हें आर्थिक भार न सहना पड़े. साथ ही उन्होंने कहा कि अमरावती विभाग ने गत वर्ष मिला हुआ कर संग्रह का लक्ष् प्राप्त किया है. इस वर्ष का लक्ष् भी हम व्यापारी ,टैक्स प्रेक्टिशनर एव हमारे कर्मियों के सहयोग से निश्चित पूरा कर पाएंगे.

दिक्कते होगी कम – विनोद कलंत्री
अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स अँड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विनोद कलंत्री ने सेल्स टैक्स से वाया वैट हम जीएसटी तक पहुंचे हैं. जीएसटी के गत सात वर्षों में हमें काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा किंतु सहायुक्त पोखरकर के सक्षम नेतृत्व ने सदैव हमें सहयोग किया .ऐसे अधिकारी के कार्य से हम प्रभावित हैं और आज हम जीएसटी दिन के अवसर पर सभी व्यापारी एव उद्योजकों की तरफ से उनका और समूचे जीएसटी विभाग के अधिकारियों का विशेष अभिनंदन करते हैं. कलंत्री ने आगे कहा कि अमरावती के जीएसटी संकलन में जो वृद्धि हुई है उसके लिए विभाग के सक्षम कर्मी , टैक्स प्रैक्टिशनर और उद्योजक और व्यापारियों के आपसी तालमेल से यह संभव हो पाया है.उन्होंने ने आगे कहा कि पुनर्रचना के तहत अमरावती विभाग के ऑडिट के काम का नागपुर में केंद्रीय करण हो रहा है और यवतमाल को चंद्रपुर से जोड़ दिया गया इसे पूर्ववत स्थिति में रखने का अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स पुरजोर प्रयास कर रहा है. निकट भविष्य में भी जीएसटी विभाग व्यापारियों की दिक्कतों को समझें और हम भी उनका अनुपालन करने में सहयोग करेंगे.

* कामकाज नागपुर ले जाने की बात समझ से परे- किरण पातुरकर
एमआईडीसी के अध्यक्ष किरण पातुरकर ने जीएसटी की नई इमारत में हो रहे आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि अमरावती में इतनी भव्य इमारत रहने के बाद भी जीएसटी ऑडिट का कार्यालय नागपुर ले जाने के पीछे शासन का क्या उद्देश्य है यह समझ के परे है. हम पूर्ववत स्थिति रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.साथ ही उन्होंने 15 प्रतिशत सब्सिडी की राशि डिपार्टमेंट द्वारा विलंब से दी जाने के तरफ भी ध्यान आकर्षित किया.

* एड जगदीश शर्मा ने बताए अनुभव
विदर्भ टैक्स प्रेक्टिशनर के पूर्व अध्यक्ष एड जगदीश शर्मा ने अपने विशेष अंदाज में अपने वक्तव्य में सेल्सटैक्स से लेकर जीएसटी तक के सफर में डिपार्टमेंट के साथ के अनुभव कथन किये . यह विभाग को स्थापित हुए 65 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं. और आज हम अपने खुद के वास्तु में जीएसटी दिवस मना रहे हैं . यह हम सब के लिए ख़ुशी और गौरव की बात है. इस अवसर पर उन्होंने सीए डे और डॉक्टर डे की बधाई दी. अनुपमा लढ्ढा ने कहा एफएम भी महिला
सीए ब्रांच की प्रथम महिला अध्यक्षा सीए अनुपमा लढ्ढा ने कहा कि भारत की अर्थमंत्री भी महिला है और सीए ब्रांच का दायित्व मुझपे है .हिसाब किताब मे महिलाएं ज्यादा सक्षम होती है.और साथ ही उन्होंने आयोजन की प्रशंसा की.समारोह का प्रस्ताविक अधीक्षक प्रफुल्ल गावंडे ने किया जिसमें उन्होंने अमरावती कार्यालय की उपलब्धियां एव किये गए सामाजिक कार्य का विस्तृत ब्यौरा दिया. अधीक्षक सौ योगिता मेश्राम मॅडम ने उत्कृष्ट संचालन किया.इस अवसर पर आर्थिक सलाहकार महेश गट्टानी का समायोजित मार्गदर्शन हुआ.इस समय मुख्यत: सीए दामोदर खंडेलवाल, सीए संजय लखोटिया, सीए राजेश चांडक, सीए विष्णु सोनी, सीए पवन जाजू, सीए ललित तांबी, सीए आदित्य खंडेलवाल ,सीए पी. सी. अग्रवाल, एम आय डी सी के सचिव आशीष सावजी ,अमरावती टैक्स बार के सचिव एड. अयाज खान ,एड. राजेश मूंदडा ,एड. संदीप अग्रवाल ,एड यश शर्मा,साथ ही जीएसटी विभाग के सर्व श्री गड़पायले सहायक आयुक्त, मुकुंद मोहड़ स्थापना अधिकारी, आप्पा साहेब देशमुख सहायक आयुक्त, क्षीरसागर सहायक आयुक्त, इस वक़्त जीएसटी विभाग के सभी महिला अधिकारी ,कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

 

Related Articles

Back to top button