अमरावती

गेंदा बिक रहा है सेवंती के भाव मे

बाजार में सेवंती की आपूर्ति कम

परतवाड़ा/अचलपुर/दी.२४- दीपावली के बाद तुलसी विवाह के साथ ही प्रलंबित पड़ी शादियों की शहनाई बजने लगी है.फिलहाल मार्गशीर्ष माह शुरू है.इसके अलावा दिसंबर और जनवरी में लग्न आयोजन की असंख्य तिथियां होने से विवाह आयोजनों की भी भरमार है.सेवंती फूलो की बाजार में आवक कम होने से अचानक गेंदा (झेंडू) फूलो की मांग बढ़ चुकी है.फिलहाल मार्केट में सेवंती के फूल 120 रुपये किलो बिक रहे है जबकि गेंदा को 100 से 200 रुपये तक क़्वालिटी के अनुसार बेचा जा रहा है.लाल गुलाब के बंडल 200से 300 रुपये प्रति गढ्ढी बेची जा रही है.
फूलो के ताजा बाजार भी महंगाई से अछूते नही रहे है.वर्तमान में गेंदा-100से 200,सेवंती-120, कलर गुलाब 350-600,निषिगंधा-200 से 300 और लाल गुलाब का बंडल200 से 300 रुपये में बिक रहा है.
-शादियों के कारण सेवंती की मांग-:
कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद अब धूमधड़ाके के साथ शादियां हो रही है.विवाह आयोजन होने से सेवंती को काफी डिमांड है.
-पूजा-अर्चना के लिए गेंदा-:
गेंदा के फूल दीर्घावधि तक टिके रहते है.इस कारण पूजा-अर्चना में उनका ज्यादा प्रयोग किया जाता है.इसी प्रकार विवाह समारोह में फूलो का डेकोरेशन भी अधिक समय तक बना हुआ रहे,उस हेतु भी गेंदा का उपयोग ही किया जा रहा है.
कोरोनाकाल के बाद अचानक ही शादियों के आयोजन बढ़ जाने से ज्यादा दिन तक शोभायमान रहने की दृष्टि से गेंदा को काफी मांग है.विवाह के कारण ही सेवंती की मांग भी बढ़ी है.अभी फूलो के भावों में तेजी है.परतवाड़ा-अचलपुर में अधिकांश फूलो की आवक जिले के बाहर से होती है.
-शिव गणेश फूल भंडार,परतवाड़ा

Related Articles

Back to top button