अमरावती

‘गुरूजी बताओ छात्रों का वजन कितना है, ब्लड ग्रुप क्या है?’

युडायस के नए काम से शिक्षकों पर तनाव

* जेब पर भी पड रहा है बोझ
अमरावती/दि.26– यू-डाइस प्रणाली यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई है कि शिक्षा विभाग को प्रत्येक छात्र के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो. इसमें छात्र के आधार समेत सारी जानकारी भरनी होगी. खासकर जब बच्चे का वजन, ब्लड ग्रुप की जानकारी भरनी हो तो शिक्षकों को पढ़ाने के अलावा और कितने काम करने होंगे? ऐसा प्रश्न शिक्षकों द्वारा उठाया जा रहा है. संच मान्यता सहित विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए छात्रों की नवीनतम जानकारी शिक्षा विभाग की ओर से ली जा रही है. फिलहाल यू-डाइस पर छात्र के वजन, ब्लड ग्रुप और शारीरिक सुविधाओं समेत 48 तरह की जानकारी भरने के निर्देश हैं. यह जानकारी भरने में दिक्कतों का सामना करने से शिक्षकों में असंतोष है. क्या शिक्षा विभाग इस पर गौर करेगा? ये सवाल संगठनों ने पूछा है.

* वजन,ऊंचाई और ब्लड ग्रुप पर जोर
पिछले शैक्षणिक सत्र से, यू-डाइस प्लस प्रणाली छात्रों की जानकारी के साथ-साथ स्कूल की भौतिक सुविधाओं और शिक्षक की जानकारी भी मांग रही है. इस साल छात्रों का वजन, ऊंचाई और ब्लड ग्रुप भी जोडा गया है.

शिक्षक यह जानकारी एकत्र करते हैं. यू डाइस सिस्टम बनाना और भरना बहुत परेशानी भरा है और खर्चिक काम हुआ है. सरकार ने पीएससी के माध्यम से जांच करें.
-सुनील कुकडेे, शिक्षक

* सरकार द्वारा शिक्षकों पर अतिरिक्त कार्य थोपा जा रहा है. सरकार को इस पर रोक लगानी चाहिए.
-किरण पाटिल, प्रदेश उपाध्यक्ष
अ.भा. प्रा. शिक्षक संघ
यू-डाइस में जानकारी भरने संबंध में निर्देश दिए गए है. वरिष्ठ कार्यालय से मिले निर्देश के अनुसार काम में तेजी लायी गयी है. जिले में सूचनाएं भरने का काम चल रहा है.
-बुद्ध भूषण सोनवणे, शिक्षा अधिकारी प्राथमिक.

* यू-डाइस पर 50 प्रकार की जानकारी भरनी होगी
यू-डायस प्रणाली पर प्रत्येक शिक्षक, विद्यार्थी तथा स्कूल की सुविधाओं की जानकारी भरना पडता है.
* कुल मिलाकर 50 प्रकार के कॉलम में जानकारी भरते समय शिक्षकों को काफी मशक्कत करना पडता है.

* जानकारी कब देनी है?
यू-डाइस प्लस सिस्टम में 2023-24 इस सत्र की जानकारी भरने का काम शुरु हुआ है. हालांकि इसकी समय सीमा फिलहाल तय नहीं की गई है, लेकिन बताया जा रहा है कि अक्टूबर के अंत तक यह जानकारी भरना अनिवार्य है, प्रशासन की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है.

Related Articles

Back to top button