अमरावतीमहाराष्ट्र

गुरुजी, इस बार थर्टी फर्स्ट भूल जाओ, पहले यू-डायस पर पंजीयन करो

रविवार को भी काम करने का आदेश, 5 लाख विद्यार्थियों की जानकारी भरने का टार्गेट

अमरावती /दि.30– जारी वर्ष के समापन और नये वर्ष के जल्लोष हेतु तैयारी करने वाले शिक्षकों की खुशियों पर ‘यू-डायस’ का ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है. क्योंकि उन्हें केवल दो दिन में करीब 5 लाख विद्यार्थियों की जानकारी यू-डायस प्लस प्रणाली में भरने का आदेश राज्य के शिक्षा संचालक संपत सूर्यवंशी द्वारा दिया गया है और उसके लिए उन्हें आज शनिवार 30 दिसंबर व कल रविवार 31 दिसंबर यानि थर्टी फर्स्ट को भी काम करने का निर्देश दिया गया है.

बता दें कि, राज्य सहित देश भर की शालाओं से संबंधित संपूर्ण जानकारी को यू-डायस प्रणाली में दर्ज करने का काम विगत 1 वर्ष से चल रहा है. जिसके लिए 31 दिसंबर की अंतिम तिथि तय की गई है. लेकिन अब भी महाराष्ट्र के करीब 4 लाख 98 हजार 888 विद्यार्थियों की जानकारी संबंधित शालाओं द्वारा यू-डायस प्रणाली में भरी ही नहीं गई है. जारी शैक्षणिक क्षेत्र को लेकर जानकारी भरने की सुविधा 31 दिसंबर के बाद बंद कर दी जाएगी. जिसके विद्यार्थियों की संख्या यदि कम दर्ज की जाती है, तो समग्र शिक्षा अभियान के तहत दी जाने वाली निधि में भी कटौती हो जाएगी. जिसके चलते जानकारी उपलब्ध नहीं कराने वाले संबंधितों के खिलाफ प्रशासकीय कार्रवाई करने की चेतावनी भी शिक्षा संचालक द्वारा 28 दिसंबर को जारी आदेश में दी गई है.

शिक्षा संचालक द्वारा जारी आदेश के चलते शिक्षा उपसंचालक व शिक्षाधिकारी की ओर से भी शनिवार और रविवार को यू-डायस के कामों की समीक्षा प्रस्तूत करने का निर्देश दिया गया है. जिसके चलते शिक्षकों को 30 व 31 दिसंबर को भी यू-डायस में विद्यार्थियों की जानकारी भरने का काम करना होगा, अन्यथा निधि में कटौती के साथ ही अगले शैक्षणिक सत्र की संच मान्यता पर भी विपरित परिणाम पडेगा.

* किन शालाओं के कितने विद्यार्थी प्रलंबित
सरकारी शाला – 75,103
अनुदानित शाला – 1,55,423
बिना अनुदानित शाला – 38,785
स्वयं अर्थसहाय्यित – 2,23,440
अनधिकृत शाला – 6,137

* यू-डायस की मौजूदा स्थिति
राज्य की शालाएं – 1,08,626
कुल विद्यार्थी – 2,08,76,625
यू-डायस पर दर्ज विद्यार्थी – 2,03,77,736
विद्यार्थियों का पंजीयन बाकी – 4,98,888

Related Articles

Back to top button