अमरावती

गैस दाहिनी में लकडियां डालकर जलाना पडा लाश

स्मशान भूूमि में कर्मचारियों की लापरवाही, बंद पडी गैस दाहिनी

अमरावती/ दि.21 – स्थानीय हिंदु स्मशान भूमि के गैस दाहिनी में अंत्यसंस्कार के लिए एक महिला का पार्थिव रखा. गैस दाहिनी शुरु की गई, परंतु कुछ ही देर में गैस दाहिनी बंद हो गई. आखिर मजबूरी में लकडियां डालकर लाश का दाह संस्कार किया गया. यह घटना कल सोमवार की दोपहर 2 घटी. इस घटना से स्मशान भूमि के कर्मचारियों की घोर लापरवाही उजागर हुई.
गाडगे नगर परिसर की एक 60 वर्षीय महिला का शुक्रवार को नागपुर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. परंतु मृत महिला की बेटी विदेश में होने के कारण दो दिन लाश वातानुकूलित पेटी में रखी. सोमवार को बेटी समेत अन्य रिश्तेदारों ने अंत्यविधि करने का निर्णय लिया. परंतु सोमवार मृत्यु का तीसरा दिन आने के कारण वह प्राकृतिक तरीके से दाह संस्कार किया तो राख नहीं मिलेगी, इस वजह से रिश्तेदारों ने गैस दाहिनी में अंत्यसंस्कार करने का निर्णय लिया. रिश्तेदारों ने सोमवार की सुबह लाश हिंदु स्मशान भूमि पहुंचाई. गैस दाहिनी में शव रखा गया. संबंधित कर्मचारियों ने रिश्तेदारों को राख लेने के लिए दोपहर 2 बजे बुलाया, परंतु उनके अनुसार रिश्तेदार 2 बजे हिंदु स्मशान भूमि पहुंचे. उस समय वहां के कर्मचारी शराब की नशे में धूत दिखाई दिये. रिश्तेदारों ने राख की मांग की, तब वे उनसे घुमाफिराकर बात करने लगे. आखिर रिश्तेदारों ने खुद गैस दाहिनी खोलकर देखा, तब उन्हें लाश आधी अधुरी जली दिखाई दी. यह देखकर रिश्तेदार काफी नाराज हुए. संबंधितों से जवाब पूछा. तब संस्था के पदाधिकारी ने लिपापोती करने का प्रयास किया. आखिर रिश्तेदारों को समझाकर गैस दाहिनी में लकडियां डालकर उस महिला की अधुरी जली लाश को फिर से जलाया गया. इसके बाद रिश्तेदार राख लेकर लौटे, इस घटना से स्मशान भूमि में कुछ देर के लिए तनाव की स्थिति निर्माण हुई थी.

एक भी कर्मचारी प्रशिक्षित नहीं, मृत देह का अपमान करते
सोमवार की सुबह 11.30 बजे हिंदु स्मशान भूमि के गैस दाहिनी में मृत देह अंत्यविधि के लिए ले जाया गया था. बताया समय के अनुसार राख लेने पहुंचे, मगर राख नहीं मिली. दाहिनी देखने पर उसमें लाश अधुरी जली हुई दिखाई दी. इस बारे में कर्मचारियों से पूछा गया, मगर वे शराब के नशे में धुत थे. आखिर गैस दाहिनी में लकडियां डालकर लाश जलाना पडा. गैस दाहिनी पर काम करने वाले एक भी कर्मचारी प्रशिक्षित नहीं है. गैस सिलेंडर नहीं, कर्मचारी शराब पीकर काम करते है और मृत देह अपमान करते है.

गैस दाहिनी का बर्नल खराब हुआ था
गैस दाहिनी का बर्नल काम नहीं कर रहा था, इस वजह से एमआईडीसी से टेक्निशियन को बुलाया गया था, परंतु शराब के नशे में धुत कर्मचारी उन्हें काम नहीं करने दे रहे थे. इस वजह से गैस दाहिनी में लकडी डालकर मृतदेह जलाना पडा. इस बारे में किसी तरह की शिकायत नहीं मिली, मगर हुई घटना की जानकारी है.
– मनिष ठाकरे, थानेदार राजापेठ

Related Articles

Back to top button