अमरावतीमुख्य समाचार

14 मार्च से हडताल

पुरानी पेंशन योजना

* सरकारी कर्मचारी- शिक्षक आक्रमक
अमरावती/ दि. 25- कर्मचारी समन्वय समिति ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मुख्य मांग को लेकर आगामी 14 मार्च से अनिश्चितकालीन हडताल का ऐलान कर दिया. मंत्रालय सहित जिलास्तर पर प्रशासन के माध्यम से सरकार को नोटिस दिए जाने की घोषणा समिति के संयोजक विश्वास काटकर ने की. काटकर ने दावा किया कि अब यह आरपार की लडाई होगी. 14 मार्च से बेमुदत हडताल का निर्णय किया गया है.
* सरकार से रिस्पॉन्स नहीं
काटकर ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना सहित प्रमुख मांगों को लेकर राज्य के सभी सरकारी कर्मचारी और अध्यापक आग्रह कर रहे है. बारंबार सरकार का ध्यान इस ओर दिलाने का प्रयत्न किया गया. सरकार से कोई प्रतिसाद नहीं मिलने से अब सरकारी, अर्धसरकारी, शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी समन्वय समिति और राज्य सरकारी कर्मचारी मध्यवर्ती संगठन की बैठक में बेमियादी हडताल का निर्णय लिया गया है.
* 5 राज्यों में लागू
पुरानी पेंशन योजना अब तक कांग्रेस शासित राजस्थान, छत्तीसगढ और हिमाचल प्रदेश के साथ ही पंजाब एवं झारखंड मेें लागू की गई है. इससे महाराष्ट्र सरकार पर भी दबाब पड रहा है. हाल के शिक्षक और स्नातक विधान परिषद चुनाव में पुरानी पेंशन योजना का मुद्दा प्रभावी रहा था. भाजपा केवल 1 सीट जीत पायी थी. जिससे शिंदे- फडणवीस सरकार की भूमिका पर सभी की नजरे लगी है. चुनाव में पराजय पश्चात मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने पुरानी वेतन योजना लागू करने पर सहमति दर्शायी थी. उधर केंद्र की मोदी सरकार पुरानी पेंशन योजना के खिलाफ है. प्रधानमंत्री मोदी ने पडोसी मुल्को का उदाहरण देकर ऐसी योजना को आर्थिक रूप से राज्यों को पीछे ले जाने वाली निरूपित किया.

Related Articles

Back to top button