अमरावती

‘आनंदाचा शिधा’ में आधा दर्जन वस्तुएं

पहले के सामान्य कटौती और राशन में पोहा और मैदा

अमरावती/दि.7– दिपावली त्यौहार की पृष्ठभूमि पर राज्य शासन की तरफ से दिया जाने वाला ‘आनंदाचा शिधा’ में मैदा और पोहे की बढोतरी भले ही की गई हो, लेकिन पिछले वर्ष दिवाली को दिया गया प्रत्येकी एक किलो चना दाल और रवे में आधा किलो कटौती की गई है. इस कारण लाभार्थियों को प्रत्येकी एक किलो के मुताबिक इसके पूर्व ‘आनंदाचा शिधा’ में चार जिन्स मिलते थे. अब उसमें पोहा और मैदे की बढोतरी होने से जिन्स की संख्या आधा दर्जन पर पहुंच गई है.

राज्य के गरीब नागरिकों का त्यौहार उत्साह के साथ संपन्न होने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से केवल 100 रुपए में ‘आनंदाचा शिधा’ देने की योजना राज्य शासन ने शुरु की है. पिछले वर्ष के दिवाली के मुताबिक भी इस वर्ष भी पाडवा, गणेशोत्सव, डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जयंती निमित्त ‘आनंदाचा शिधा’ वितरीत किया गया. दिवाली का पर्व समीप आ रहा है. वर्ष का यह सबसे बडा त्यौहार माना जाता है. अब तक वितरीत किए गए ‘आनंदाचा शिधा’ में शक्कर, रवा, चनादाल और तेल ऐसी चार वस्तुओं का समावेश था. यह चार वस्तुएं प्रत्येकी एक किलो के मुताबिक दी गई. लेकिन इस निर्णय में अब बदलाव किया गया है. शक्कर, रवा, चनादाल, तेल के साथ अब मैदा और पोहा बढाया गया है. शासन व्दारा ‘आनंदाचा शिधा’ में यह वस्तुएं बढाने से दिपावली में गरीबों को राहत मिली है.

* छह वस्तुएं मिलेगी
दिवाली त्यौहार के लिए कुल छह वस्तुएं दी जाने वाली है. लेकिन वजन में कोई अंतर नहीं रहेगा. यह सभी वस्तु प्रत्येकी एक किलो दी जाती थी. अब चनादाल और रवा आधा किलो कम किया गया है. पोहा और मैदे की आधा किलो के मुताबिक बढोतरी की गई है. दिवाली निमित्त दी जानेवाली कीट में वस्तु बढाई गई है. लेकिन कीट की कीमत पहले की तरह ही रखी गई है.

* तहसीलनिहाय राशनकार्ड की संख्या
  तहसील            कार्ड संख्या
अचलपुर                57338
अमरावती               28529
अमरावती शहर       72095
भातकुली                23102
मोर्शी                     35578
अंजनगांव सुर्जी       29740
चांदूर रेलवे            21209
चांदूर बाजार          44806
दर्यापुर                  34990
धामणगांव रेलवे      27707
नांदगांव खंडेश्वर      28127
तिवसा                   20322
वरुड                     44067
धारणी                   40100
चिखलदरा             28256

Related Articles

Back to top button