अमरावती

अधजली मिली भालू की लाश

सिपना वन्यजीव विभाग के जरिदा परिक्षेत्र की घटना

चिखलदरा/ दि.12 – सिपना वन्यजीव विभाग अंतर्गत जरिदा परिक्षेत्र में स्थित एक खेत में भालू की अधजली हुई लाश गुरुवार की शाम दिखाई दी. शुक्रवार को पशु स्वास्थ्य अधिकारी ने भालू की लाश पर पोस्टमार्टम किया. इसके बाद नियमानुसार अंत्यसंस्कार किया गया.
दक्षिण जरीदा नियत क्षेत्र के वनखंड क्रमांक 318 की इस घटना के बारे में गांववासियों ने टायगर प्रोजेक्ट के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी थी. इसके बाद उपवनसंरक्षक दिव्य भारती, सहायक वन संरक्षक कमलेश पाटील, वनपरिक्षेत्र अधिकारी सुनील काले व क्षेत्रिय कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का पंचनामा किया. पोस्टमार्टम की प्रक्रिया तहसील पशु स्वास्थ्य अधिकारी जी. जी. महल्ले व पशुधन विकास अधिकारी ने की.

शिकार या प्राकृतिक मौत
भालू को घास से जलाने का प्रयास किया, ऐसी स्थिति वन अधिकारियों को घटनास्थल पर दिखाई दी. मौके पर श्वान पथक बुलाया गया था, परंतु भालू की मौत होने के बाद उसे जलाने का प्रयास किया या उसका शिकार किया गया था, यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट होगा. इस मामले की तहकीकात सहायक वनसंरक्षक कमलेश पाटील कर रहे है.

ऐसी घटना कभी कभार देखने को मिलती है
जरीदा परिक्षेत्र के एक खेत परिसर में भालू की अधजली हुई लाश बरामद हुई. मेलघाट टायगर प्रोजेक्ट क्षेत्र में ऐसी घटना कभी कभार ही देखने को मिलती है. पशु स्वास्थ्य अधिकारी ने वरिष्ठ वनअधिकारी की उपस्थिति में पोस्टमार्टम किया हेै. आगे की तहकीकात शुरु है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद सच्चाई सामने आयेगी.
– सुशांत काले, वनपरिक्षेत्र अधिकारी

 

Related Articles

Back to top button