अमरावती

बच्चों में फैल रही ‘हैंड-फूट-माउथ’ की बीमारी

हाथ-पैर, गले व तालू पर आ रही फुंसियां

* बीमारी से बचने सतर्कता जरूरी
अमरावती/दि.27- इन दिनों अमरावती के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में रहनेवाले 10 वर्ष आयुगुटवाले छोटे बच्चों में ‘हैंड-फूट-माउथ’ नामक बीमारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इस बीमारी के संक्रमण की चपेट में आनेवाले बच्चों के हाथ-पैर तथा गले व तालू में अजीब किस्म फुंसियां आती है. जिसकी वजह से बच्चों को काफी तकलीफों का सामना करना पडता है. विशेष उल्लेखनीय है कि, यह बीमारी संसर्गजन्य है. ऐसे में संक्रमित बच्चे के संपर्क में आनेवाले अन्य बच्चे भी इस संक्रमण की चपेट में आ रहे है. इस बीमारी की चपेट में आनेवाले बच्चों को करीब 6 से 8 दिन तक काफी तकलीफों से होकर गुजरना पडता है और इलाज के बाद यह बीमारी ठीक हो जाती है.
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ‘हैंड-फूट-माउथ’ बीमारी के संक्रमण की चपेट में रहनेवाले बच्चों के खासने और छिंकने की वजह से इस बीमारी के विषाणू अन्य बच्चों में पहुंचकर संक्रमण फैलाते है. ऐसे में किसी भी तरह की बीमारी के संक्रमण की चपेट में रहनेवाले बच्चों से अन्य बच्चों को दूर रखा जाना चाहिए. साथ ही बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य व उनके साफ-सफाई की ओर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.
इस आशय की जानकारी देने के साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया कि, एक बार इस बीमारी की चपेट में आने के बाद अगले दो-तीन दिन बीमार बच्चे को काफी बेचैनी और तकलीफ होती है. साथ ही गले के भीतर फुंंसियां हो जाने की वजह से गले में तेज दर्द होता है और भोजन या पानी गिटकने में तकलीफ होती है. लेकिन कुछ ही दिन के भीतर ये फुंंसियां खत्म हो जाती है और शरीर में हाथ-पांव पर भी इन फुंसियों के निशान नहीं रहते. ऐसे में इस बीमारी को लेकर बहुत अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए. बल्कि बीमार बच्चे का समूचित इलाज कराया जाना चाहिए.

 

Related Articles

Back to top button