अमरावती

भीडभाड में फंसी शववाहिका

अंतिम यात्रा को आगे बढने में हुआ विलंब

परतवाडा के गुजरी बाजार का मामला
परतवाडा-दि.23 इस समय परतवाडा के गुजरी बाजार एवं सदर परिसर में शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों के लोगों की दीपावली के पर्व पर खरीददारी के लिए अच्छी-खासी भीड उमड रही है. ऐसे में मुख्य बाजारपेठ रहनेवाले दुरानी चौक, गुजरी बाजार व सदर बाजार परिसर लोगों की भीड से खचाखच भरे हुए दिखाई दे रहे है और सडकों पर वाहनों की बढी हुई भीड के चलते काफी देर तक ट्राफिक जामवाली स्थिति बन रही है. कल ऐसे ही ट्राफिक जाम के समय अंतिम यात्रा लेकर श्मशान की ओर जा रही शववाहिका भीड में फंस गई और इसके बाद रास्ता क्लिअर होकर इस शववाहिका को आगे बढने में काफी समय लगा. ऐसे में अंतिम यात्रा में शामिल लोगों को काफी देर तक इस ट्राफिक जाम में अटके रहना पडा.
उल्लेखनीय है कि, परतवाडा शहर का मुख्य बाजारपेठ रहनेवाले दुरानी चौक, गुजरी बाजार व सदर बाजार में सडकें काफी सकरी है और यहां पर हमेशा ही पर्व एवं त्यौहारों के समय अच्छी-खासी भीडभाड होती है. बता देें कि, अमरावती के बाद परतवाडा ही जिले का सबसे बडा व्यापारिक शहर है. जहां पर अचलपुर सहित चिखलदरा तहसील क्षेत्र से जुडे ग्रामीण इलाकों के लोगबाग बडी संख्या में खरीददारी के लिए आते है. जिसके चलते पर्व एवं त्यौहारों के समय परतवाडा के बाजारों में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई देती है. जिसके तहत इस समय परतवाडा के बाजारों में दीपावली की खरीददारी के लिए अच्छी-खासी भीडभाड चल रही है.

* ऑटोरिक्शा व चारपहिया वाहनों से बढी तकलीफ
परतवाडा शहर के मुख्य बाजारपेठ में सदर बाजार, गुजरी बाजार और जयस्तंभ का समावेश होता है. इस मार्ग पर ऑटोरिक्शा व चारपहिया वाहनधारकों की भी जमकर आवाजाही होती है, लेकिन त्यौहारोें के समय भीडभाड में इन वाहनों के घुसने की वजह से ट्राफिक जाम की स्थिति बन जाती है और दुपहिया वाहन चालकों सहित पैदल चलनेवाले राहगिरों को काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडता है.

* बाजार बेतरतीब, पालिका का ध्यान नहीं
पुराने शहर में कॉम्प्लेक्स बनाते समय पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई. जिसके चलते नियमबाह्य रहनेवाले निर्माण और रास्ते पर कहीं पर भी वाहन पार्क करने की समस्या पूरे शहर में देखी जा रही है. साथ ही पर्व एवं त्यौहारों के समय रास्ते के किनारे जिसके जहां मन में आता है, वह उसी स्थान पर अपनी दुकानें सजा देता है. जिसकी वजह से शहर में पार्किंग के लिए जगह ही उपलब्ध नहीं होती और पूरा बाजार बेतरतीब दिखाई देता है. जिसके चलते अव्यवस्था और भी अधिक बढ जाती है और लोगों को इससे काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडता है. ऐसे में इसकी ओर पालिका प्रशासन द्वारा ध्यान दिये जाने की सख्त जरूरत है, लेकिन हमेशा की तरह इस समस्या की ओर अनदेखी की जा रही है. जिससे समस्या और भी अधिक विकराल हो गई है.

Related Articles

Back to top button