अमरावतीमहाराष्ट्र

रमजान के आगमन से बेकरी लघुउद्योजकों में फैली खुशी

बाजार में आए शाही तोश, उस्मानिया बिस्किट, रमजान स्पेशल सुलतान तोश

सुबह की सहेरी में होते है विभिन्न तरह के बेकर्स आईटम
अमरावती/दि.11– रमजान की आहट 15 दिनों पूर्व ही हो जाती है. जिसके चलते शहर के छोटे-बडे व्यापारियों में खुशी का माहौल छाने के साथ ही वे रमजान में रोजा रखने वाले रोजेदारों की सेवा के लिए जुट जाते है. रमजान के शुरूआत से लेकर 30 रमजान तक सबसे ज्यादा सेवा प्रदान करने वाले बेकरी उद्योजकों व विक्रेताओं में काफी खुशी का माहौल देखा जा सकता है. सुबह की सहेरी में उपयोग में आने वाले बेकर्स आइटम जैसे तोश, नान,बटर, नानखटाई आदि बनाने के लिए बेकरी संचालकों की तैयारियां सप्ताह भर पूर्व से ही शुरू हो जाती है.

आज रमजान का चांद दिखने के बाद कल सुबह मुस्लिम बंधुओं व्दारा सहेरी करने के बाद कल मंगलवार से पहला रोजा रखा जाएगा. इसी के चलते तोश, बटर सहेरी में उपयोग में आने वाली विभिन्न सामाग्रियों के लिए बाहर गांव से आर्डर को पूरा करने के लिए भी बेकरी संचालकों व्दारा तैयारियां की जाती है. इस बार रमजान महिने के लिए शहर के बेकरी संचालकों व्दारा शाही तोश, मक्खन तोश, रमजान स्पेशल सुलतान तोश, उस्मानिया बिस्कीट, इलायची तोश, काजू तोश, पिस्ता तोश, नमकीन तोश, अहमदाबादी बटर, इंदौरी बटर, खजुरी बटर, अमरावती बटर, खारी नानखटाई, नमकीन नानखटाई, फाईन खारी(हैदाबादी), रमजान स्पेशल नान, बर्गर, डोनट, पाव, ब्रेड, क्रिम रोल, केक, केकरस, जामरोल, जाम बार, जाम नानखटाई, बादाम नानखटाई, इलायची नानखटाई, रोट आदि तैयार किए गए है. जिसको लेकर बाजार में इन सामाग्रियों को सजाया जा रहा है.

तोश व नान खटाई में विभिन्न वैरायटियां
शाही तोश, मक्खन तोश, रमजान स्पेशल सुलतान तोश, उस्मानिया बिस्कीट, इलायची तोश, काजू तोश, पिस्ता तोश, नमकीन तोश, अहमदाबादी बटर, इंदौरी बटर, खजुरी बटर, अमरावती बटर, खारी नानखटाई, नमकीन नानखटाई, फाईन खारी(हैदाबादी), रमजान स्पेशल नान, बर्गर, डोनट, पाव, ब्रेड, क्रिम रोल, केक, केकरस, जामरोल, जाम बार, जाम नानखटाई, बादाम नानखटाई, इलायची नानखटाई, रोट आदि तैयार किए जा रहे है.

 

15 दिनों पूर्व ही देना पडता है आर्डर
रमजान की सहेरी के उपयोग में आने वाले बेकर्स आइटम के लिए पहली तरावीह के बाद से ही लोगों की भीड होती है. क्योंकि सभी को सुबह की सहेरी का इंतजाम करना पडता है. इन वस्तुओं की बिक्री के लिए खुदरा विक्रेताओं व्दारा बेकरी वालों को 15 दिनों पहले ही आर्डर देना पडता है.
शे. जहीर, ताज नगर (बेकर्स विक्रेता)

 

शहर से बाहर अन्य जिलो में भी डिमांड
अमरावती में बनने वाले अमरावती बटर, खजुरी बटर, रमजान स्पेशल नान आदि सामाग्रियों की डिमांड जिले के अलावा अन्य शहरों व जिलो में भी रहती है. वही पडोसी राज्य मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ के रायपुर, दुर्ग, भिलाई में भी यहां का माल सप्लाई किया जाता है. अमरावती से बनने वाले तोश व बटर की भारी मांग रमजान में रहती है.
अफजल खान पठान, ( चाईस बेकरी ताजनगर)

सफाई व शुध्दता का विशेष ध्यान
बेकरी में तैयार की जाने वाली सभी खाद्य सामाग्रियों को तैयार करने के लिए हमारे व्दारा विशेष तौर पर सफाई व शुध्दता का ध्यान रखा जाता है. क्योंकि रमजान महिने इबादत रोजा रख कर अल्लाह की इबादत की जाती है और इबादत गुजार लोगों की सेवा भी एक तरह की सेवा है. बेकरी में बनने वाली सभी सामाग्री मैदा, दुध, ड्राईफु्रट के मिश्रण से तैयार की जाती है.
अफसर खान (बेकरी कारागीर)

हर रोज हजारों नान की मांग
रमजान महिने में सबसे ज्यादा नान, बटर व तोश की मांग रहती है. इसके लिए बेकरी में काम करने वाले कर्मचारी सुबह फजर की नमाज के बाद से ही काम में लग जाते है. दिन भर नान, बटर तैयार होने के बाद यह शाम के समय बाजार में जाते है. जो रात में तराबीह की नमाज खत्म हने के बाद लोगों व्दारा खरीदी की जाती है.

अब्दुल एजाज (बेकरी संचालक, मुजफ्फर पुरा)

Related Articles

Back to top button