अमरावती

बाजार में हापुस आम की आमद शुरु

1200 से 1500 रुपए प्रति दर्जन की दर पर विक्री

* बादाम व गुलाबखस आमों की भी हो रही आवक
अमरावती/दि.27 – आम को फलों का राजा कहा जाता है और आमों की विभिन्न प्रजातियों में हापुस आम को आमों का राजा कहां जाता है. जिसकी ख्याति देश सहित पूरी दुनिया में है और गर्मी का मौसम शुरु होते ही हर किसी को आम का सीजन शुरु होने का इंतजार रहता है. इसके तहत सबसे अधिक उत्सुकता आमों के राजा हापुस आम की आवक शुरु होने को लेकर रहती है. जो अपने उंचे दामों की वजह से यद्यपि सर्वसामान्य यानि आम लोगों की पहुंच से बाहर होता है, लेकिन इस आम और इसके दाम की चर्चा सभी खासो-आम में रहती है. इस वर्ष भी आमों का सीजन शुरु होते ही अमरावती के फल बाजार में देवगड के हापुस आम की आवक होनी शुरु हो गई है. जिसकी बिक्री इस समय 1200 से 1500 रुपए प्रति दर्जन के दाम पर हो रही है. यानि एक-एक हापुस आम की कीमत 100 से 125 रुपए के आसपास है.
इसके साथ ही स्थानीय फसल मंडी के फल बाजार में बंगलुरु से बादाम व गुलाबखस प्रजाति के आम भी विक्री हेतु पहुंच चुके है. जिसके से गुलाबखस आम 240 रुपए प्रतिकिलो व बादाम आम 200 रुपए प्रतिकिलो की दर पर बिक रहा है. चूंकि इस समय गर्मी और आम का सीजन जैसे-तैसे शुरु हुआ है. जिसकी वजह से अभी 2-3 चुनिंदा प्रजातिवाले आम भी विक्री हेतु पहुंचे है और इन आमों के दाम भी काफी उंचे है. वहीं मार्च माह के अंत तक बाजार में बैगन फल्ली, लालबाग व केसर प्रजाति के आम विक्री हेतु पहुंचेंगे. साथ ही अप्रैल माह में आमों की आवक जमकर होगी और उस समय आमों के दाम भी आम लोगों की पहुंच के भीतर रहेंगे. इसी उम्मीद जताई जा रही है.

* विदेशों में हापुस की मांग बढी
उल्लेखनीय है कि, विदेशों में हमेशा ही हापुस आमों की अच्छी खासी मांग रहती है. परंतु कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन काल के चलते विमान सेवा बंद रहने की वजह से विगत 2 वर्ष के दौरान हापुस आम के निर्यात पर काफी परिणाम हुआ था. परंतु इस बार फरवरी माह के पहले सप्ताह के दौरान ही मुंबई से देवगड और रत्नागिरी हापुस की खेप को विदेशों में भेजा गया है. साथ ही इस बार पश्चिमी व खाडी देशों में आम की मांग बडे पैमाने पर है. जिसके चलते सीजन के प्रारंभ से ही हापुस आम अच्छा खासा भाव खा रहा है.

Related Articles

Back to top button