अमरावती

रत्नागिरी का हापूस आम कर रहा ध्यानाकर्षण

फलों का राजा हुआ महंगा

अमरावती/दि.22 – फलों के राजा के रुप में हापूस आम की पहचान सभी तरफ कायम है. मात्र इस बार बाजार में रत्नागिरी का हापूस दाखल हुआ है, लेकिन वह अत्यंत महंगा होने से सर्वसामान्यों के लिये उसकी टेस्ट मिलना कठिन होता नजर आ रहा है. हापूस आम एक दर्जन 800 से 1100 रुपए कीमत से बेचा जाता है.
ग्रीष्मकाल शुरु होते ही बिक्री के लिये आम आते हैं. इस बार कोरोना के कारण बाजारपेठ में आम कम मात्रा में आने की जानकारी है. यहां के कृषि उपज बाजार समिति के फल मंडी में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात व पश्चिम महाराष्ट्र से विविध जाति के आम बिक्री के लिये आते हैं.
फिलहाल फलों के बाजारपेठ में रत्नागिरी का हापूस आम सभी का ध्यानाकर्षण कर रहा है. हापूस आम दर्जननुसार 800 से 1100 रुपए तक प्रति दर्जन हिसाब से बेचा जा रहा है. वहीं बैगनफल्ली 1 60, लालबाग 160, गुलाबखस 200 तो केसर 250 रुपए प्रति किलो कीमत से बेचा जा रहा है.
कोरोना संसर्ग का असर यातायात पर होने के साथ ही अल्प पैमाने पर आम कृषि उपज बाजार समिति में आने की जानकारी है. अप्रैल माह में आम की आवक बढ़ने के संकेत दिखाई दे रहे हैं.

विदेश में हापूस की मांग घटी

कोरोना संसर्ग के कारण इस बार विदेश में हापूस आम की मांग घटी है. ऐसे में विमान सेवा का भी असर हापूस आम के निर्यात पर हुआ है. हापूस आम उत्पादकों को कोरोना का भारी फटका बैठा है. आखाती, पाश्चिमात्य देशों में इस बार हापूर की मांग पंजीकृत किये जाने की जानकारी एक थोक विक्रेता ने दी.

Related Articles

Back to top button