अमरावती

जिप में बजट को लेकर जल्दबाजी

जमा-खर्च का तालमेल बिठाने की सरगर्मियां तेज

  • 15 से 20 मार्च दौरान मिनी मंत्रालय का बजट होगा पेश

अमरावती/दि.26 – जिला परिषद में इस समय बजट को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है और आगामी 15 से 20 मार्च के दौरान यह बजट वित्त समिती की ओर पेश होगा. जिला परिषद के मुख्य वित्त व लेखा अधिकारी चंद्रशेखर खंडारे की टीम ने बजट को लेकर अपनी ओर से प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिसके लिए विविध विभागों को पत्र भेजा गया है और उनसे पूरे सालभर का जमा-खर्च का ब्यौरा मंगाया गया है.
बता दें कि, कोविड काल की वजह से जिला परिषद की स्वनिधी में काफी कमी हो गई और इस समय खर्च ज्यादा, आवक कम वाली स्थिति है. लेकिन विगत कई वर्षों से घाटे का बजट नहीं दिखाने की जिला परिषद में परंपरा चली आ रही है. ऐसे में आगामी बजट भी फायदे का ही दिखाया जा सकता है. ज्ञात रहें कि, आगामी मार्च माह में जिप के पदाधिकारियों व सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. ऐसे में इससे पहले बजट पेश करते हुए उसे मंजूरी दिलाने का प्रयास प्रशासन द्वारा किया जा रहा. उल्लेखनीय है कि, प्रतिवर्ष स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं को 31 मार्च से पहले अपना बजट मंजूर करवा लेना होता है. जिसके चलते फरवरी माह के दूसरे सप्ताह से बजट संबंधी तैयारियां रफ्तार पकड लेती है.

गत वर्ष था 26 करोड का बजट

जिला परिषद के मार्फत कई योजनाओं का क्रियान्वयन होता है. किंतु इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार की विविध योजनाओं के मार्फत निधी उपलब्ध करायी जाती है. ऐसे में जिला परिषद की उत्पन्न स्वनिधी का ही असली बजट होता है. गत वर्ष स्वनिधी के तहत जिला परिषद की आय केवल 26 करोड के आसपास थी. विगत दो वर्षों से कोविड का प्रभाव कायम रहने के चलते स्वनिधी से होनेवाली आय में कमी आयी है.

Related Articles

Back to top button