अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

हाथी, घोडा, पालकी जय हो कन्हैया लाल की

  • रात १२ बजे भगवान श्रीकृष्ण ने लिया अवतार
  • जयकारे से गुंजे देवालय
  • सुंदर झांकिया और रोशनाईयों से नहलाया मंदिर

 अमरावती प्रतिनिधि/ दि.१२– कल मंगलवार की रात १२ बजे भगवान श्रीकृष्ण ने अवतार लिया. जन्मोत्सव याने भगवान श्रीकृष्ण के जन्माष्टमी के अवसर पर देवालय शानदार रोशनाईयों से नहलाये गए थे. पालने में भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा को झुला देते हुए हाथी, घोडा, पालकी जय हो कन्हैया लाल की जैसे जयघोष से परिसर गुंजायमान हुआ. विधिवत पूजा-अर्चना के साथ भगवान श्रीकृष्ण जन्मावतार की विधि पूरी हुई. कोरोना वायरस की वजह से जनता को मंदिरों में प्रवेश नहीं दिया गया. पुजारियों ने ही मंदिर में पूजन विधि पूर्ण की. इसके बाद भी भगवान श्रीकृष्ण के भक्त भगवान के जन्म के साक्षी बनने के लिए मंदिर के सामने खंडे होकर हाथ जोडते हुए दिखाई दिए.

आकर्षक झांकिया : झुला झुलाकर दी जन्मदिन की बधाई – स्थानीय कंवर नगर स्थित महानुभव आश्रम में कल मंगलवार की शाम भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर कविश्वर कुलाचार्य कारंजेकार बाबा (मोहन दादा) की उपस्थिति में भगवान श्रीकृष्ण को झुला झुलाकर जन्मदिन की बधाई दी गई. इस समय गोपाल दादा नारोव्यास, वैभवदादा पाचराउत, सुनीलदादा अमृते, किशोर दादा अमृते विशेष तौर पर उपस्थित थे. रात ९ बजे आश्रम के कृष्ण दरबार में भजनों के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस समय माखनचोर नंदकिशोर, बांधी जिसने प्रित की डोर, पूजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुन गान गाये, सब मिलके जन्माष्टमी मनाए… अच्यूतंम केशवं कृष्ण दामोदरं, राम नारायणं जानकी वल्लभं… जैसे एक से बढकर एक भजन प्रस्तूत किये गए. रात ११ बजे महंत केशराज बाबा कारंजेकर और महंत श्रीकृष्ण कारंजेकर ने भगवान के जन्म अध्याय कथा का पठन किया. रात ११.४५ बजे प्रवचन के बाद ठिक रात १२ बजे भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया. इस समय झुला झुलाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भगवान श्रीकृष्ण की आरती की गई. इस अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण के रुप में धाई कारंजेकर, राधा के रुप में तेजू कारंजेकर व ऋतुजा कारंजेकर ने वेशभूषा धारन की थी, यह विशेष आकर्षण का केंद्र रहा. श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर उपस्थितों को मिठाईयां खिलाकर जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी गई. इस समय पूरा परिसर भगवान श्रीकृष्ण के जन्म से गुंजायमान हो गया था.
amravati-mandal

माता खिडकी श्रीकृष्ण मंदिर में जन्मोत्सव मनाया
स्थानीय माता खिडकी परिसर स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में कल जन्माष्टमी के अवसर पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. मंदिर ट्रस्ट तथा गिनती के भक्तों की उपस्थिति में सोशल डिस्टेन्स के नियमों का पालन करते हुए भगवान नाम स्मरण किया गया. सुबह १०.३०

Related Articles

Back to top button