अमरावतीमहाराष्ट्र

हमें जो चाहिए वह अन्यो को दिलवाने की क्षमता रखें

पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल का प्रतिपादन

* मोर्शी रोड की तहसीलस्तरीय प्रशासकीय इमारत का हुआ लोकार्पण
अमरावती/दि.22– प्रशासन के जरिए नागरिको को सभी आवश्यक कागजपत्र समय पर उपलब्ध होने के लिए शासन के जरिए विविध उपक्रम चलाए जाते है. तहसीलस्तरीय इमारत की निर्मिती के कारण अब नागरिको को एक छत के नीचे ही राजस्व विभाग के विविध कार्यालयों से संपर्क करना आसान होनेवाला है. प्रशासन में काम करते समय हमें जो चाहिए वह अन्यो को भी दिलवाने की क्षमता रखने की दृष्टि से प्रयास करने का आवाहन राज्य के उच्च व तंत्र शिक्षण, वस्त्रोद्योग, संसदीय कार्यमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल ने बुधवार को यहां किया.

शहर के मोर्शी रोड स्थित तहसीलस्तरीय प्रशासकीय इमारत का लोकार्पण पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल के हाथों किया गया. इस अवसर पर वें बोल रहे थे. सांसद डॉ. अनिल बोंडे, सांसद नवनीत राणा, विधायक प्रवीण पोटे पाटिल, पूर्व महापौर चेतन गावंडे, निवेदिता दिघडे सहित विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पाण्डेय, जिलाधिकारी सौरभ कटियार, लोकनिर्माण विभाग के मुख्य अभियंता गिरीश जोशी, मनपा आयुक्त देवीदास पवार, अपर जिलाधिकारी सूरज वाघमारे, अधीक्षक अभियंता रुपा गिरासे, उपविभागीय अधिकारी अनिल भटकर, तहसीलदार विजय लोखंडे आदि इस अवसर पर उपस्थित थे.

पालकमंत्री ने आगे कहा कि, राजस्व विभाग यह प्रशासन की आत्मा है. नागरिको को विविध काम के लिए तथा कागजपत्र के लिए तहसील कार्यालय आना पडता है. इस कारण नागरिको की सुविधा के लिए एक छत के नीचे राजस्व विभाग के कार्यालय रहे तो नागरिको के समय और पैसो की बचत होती है. इस दृष्टि से इस प्रशासकीय इमारत का निर्माण सभी नागरिको के लिए सुविधा का हुआ है. इस प्रशासकीय इमारत में राजस्व कार्यालय और उससे संबंधित रहे कार्यालयों का समावेश है. इमारत में रहे कॉन्फरंस हॉल के कारण प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध हुई है. नागरिको को आवश्यक कागजपत्र समय पर उपलब्ध होने के लिए शासन विविध उपक्रम चलाता रहता है. अब नागरिको को घर बैठकर 7/12 ऑनलाईन मिलता है. इसी तरह आगामी समय में नागरिको को विविध शासकीय सुविधा अधिक सुलभता से कैसे मिल सकती है. इस बाबत शासन प्रयासरत है, ऐसा भी उन्होंने कहा.

तहसीलस्तरीय प्रशासकीय इमारत के मध्य भाग में रही जगह पर डोम की निर्मिती करने के लिए जल्द निधि उपलब्ध कर दी जाएगी. नागरिको के लिए आसन व्यवस्था, स्वच्छ पानी आदि सुविधा उपलब्ध रहनी चाहिए. शासकीय कार्यालय में नियमित स्वच्छता रखी जाए, नागरिको के काम समय पर होने के लिए प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी सकारात्मकता से काम करें, पीरिएड बेसेस पर काम करनेवाले प्राध्यापको का वेतन आगामी समय में बढाया जाएगा ऐसा भी चंद्रकांत पाटिल ने कहा.

विधायक प्रवीण पोटे पाटिल ने तहसीलस्तरीय प्रशासकीय इमारत के निर्माण के कारण नागरिको के काम समय पर और जल्द पूर्ण होने का विश्वास व्यक्त किया. प्रास्ताविक जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने किया. इस इमारत के निर्माण के लिए 14 करोड रुपए खर्च किए गए है. काफी नियोजनबद्ध तरिके से इमारत का निर्माण किया गया है. कार्यक्रम का संचालन श्रीकृष्ण पखाले ने तथा आभार प्रदर्शन उपविभागीय अधिकारी अनिल भटकर ने किया.

* इमारत में इस तरह रहेगे विविध कार्यालय
प्रशासकीय इमारत के ग्राऊंड फ्लोअर पर राजस्व, सेतु कार्यालय, मुद्रांक कार्यालय, लोकअदालत, तहसीलदार, भूमि अभिलेख तहसील निरीक्षक, तहसील कार्यालय, राजस्व कार्यालय तथा उपकोषागार कार्यालय का समावेश है. इसी तरह पहली मंजिल पर उपविभागीय अधिकारी, उपविभाग कार्यालय, तहसील निबंधक कार्यालय, उपनिबंधक कार्यालय, प्रादेशिक वन कार्यालय, तहसील कृषि अधिकारी तथा सभागृह का समावेश है.

* मोझरी के विकास प्रारुप अंतर्गत अन्य कार्रवाई जल्द हो
तहसीलस्तरीय प्रशासकीय इमारत के लिए सभी आवश्यक फर्निचर, साहित्य पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल ने समय पर उपलब्ध कर दिया. साथ ही जिले के किसानों के फसल बीमा के 10 करोड रुपए मंजूर करने पर सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने पालकमंत्री का इस अवसर पर आभार माना. साथ ही अमरावती जिले में पीएम विश्वकर्मा योजना अंतर्गत 5 हजार प्रकरण मंजूर हुए है. राज्य में अमरावती जिला इसमें अव्वल है. इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी सौरभ कटियार का अभिनंदन किया. मोझरी विकास प्रारुप अंतर्गत मोझरी की इमारत पूर्ण हो गए. आगामी समय में मोझरी विकास प्रारुप अंतर्गत आगे की कार्रवाई जल्द करने की मांग भी डॉ. बोंडे ने की.

* चुरणी और वलगांव में हो तहसील कार्यालय का निर्माण
सांसद नवनीत राणा ने तहसीलस्तरीय प्रशासकीय इमारत के निर्माण के लिए सभी प्रशासकीय अधिकारियों का अभिनंदन किया. साथ ही अमरावती जिले में चुरणी और वलगांव में तहसील कार्यालय निर्माण करने की मांग की. चुरणी तहसील में 90 गांव आते है. वहां के नागरिकों को विकास के लिए चिखलदरा तहसील कार्यालय में आना पडता है. इस कारण नागरिकों का समय के साथ खर्च भी बढता है. इस कारण नागरिको की सुविधा के लिए चुर्णी और वलगाव में तहसील कार्यालय निर्माण करने की मांग उन्होंने इस अवसर पर की.

Related Articles

Back to top button