अमरावती

20 रुपए में 20 लाख का बीमा आपने निकाला क्या?

खातेदारों के बैंक खाते से हर वर्ष प्रीमियम की होती है कटौती

अमरावती/दि.8– केंद्र शासन की तरफ से वर्ष 2015 से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चलाई जाती है. इसके तहत 20 रुपए में 2 लाख रुपए का बीमा दिया जा रहा है. इस योजना के लिए खातेदाराेंं के बैंंक खाते से हर वर्ष 20 रुपए की कटौती की जाती है. 18 से 70 वर्ष की आयु के नागरिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेते आता है. जिले की विविध बैंकों की शाखा के 1 लाख से अधिक खातेदारों ने इस योजना में सहभाग लिया है. इस योजना के कारण आम नागरिकों को राहत मिली है.
प्रत्येक बैंक खातेदारों का बीमा हो, इस मकसद से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चलाई जाती है. वर्ष 2015 से यह योजना शुरु की गई है. इसके लिए हर वर्ष 20 रुपए बैंक खाते से कटौती की जाती है. इस रकम से संबंधित खातेदारों का 2 लाख का बीमा निकाला जाता है. आम नागरिकों के लिए यह योजना महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना यह केंद्र शासन व्दारा शुरु की गई है. इस योजना के तहत मई माह के आखिर में प्रीमियम अदा करनी पडती है. इसमें संंबंधित खातेदारों के खाते से हर वर्ष 31 मई को बीमा की रकम काटी जाती है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए जिस बैंक में खाता है संबंधित बैंक में खातेदारों को आवेदन करना पडता है. आवेदन करने के बाद बैंक व्दारा 20 रुपए की कटौती की जाती है और उसके जरिए प्रीमियम अदा किया जाता है. बीमा योजना के तहत हर वर्ष 31 मई को बैंक खाते से बीमा पॉलिसी की रकम कटौती की जाती है. इस दिन खाते में बैलेंस न रहा तो बीमा पॉलिसी रद्द की जाती है.

* दिव्यांगता आने पर 2 लाख का बीमा
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा निकाला गया तो, दिव्यांगता अथवा दुर्घटना में मृत्यु हुई तो 2 लाख की भरपाई मिलती है. इसके लिए यह योजना आम नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है. पॉलिसी दाखिल करते समय ग्राहकों के बैंक खाते पीएसएसबीवाय योजना से लिंक किए जाते है.

* शर्त क्या?
योजना के तहत 18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्ति को प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना का लाभ लेते आ सकता है. बीमा पॉलिसी का लाभ लेने के लिए बैंक में खाता खोलना आवश्यक है. इसके अलावा बैंक से हर वर्ष पॉलिसी की प्रीमियम बैंक खाते से कटौती की जाती है.

Related Articles

Back to top button