अमरावती

रशियन अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक विद्यापीठ के साथ हव्याप्रमं का समझौता

देश का पहला सर्वोच्च सम्मान मंडल को

पत्रकार परिषद में प्रो. प्रणव चेंडके ने दी जानकारी
अमरावती/दि.15- राष्ट्रीय व विश्वस्तर पर भारतीय पारंपरिक खेलों का प्रचार-प्रसार और प्रशिक्षण देने वाला श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यूनेस्को के सदस्य के रुप में खेल के क्षेत्र में सफलातपूर्वक काम कर रहा है. अब इस खेल कार्यो को सर्वोच्च सम्मान प्राप्त हो चुका है. और विश्व विख्यात रुसी अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक विद्यापीठ में हव्याप्रमं के साथ समझौता किया है. मंगलवार 16 मई को शैक्षणिक खेल समझौता स्व. सोमेश्वर पुसतकर सभागृह में आयोजित किया गया है.
अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक विद्यापीठ के साथ सीधे यह निजी समझौता देश में पहला समझौता है. इसके माध्यम से दोनों देशों में खेल, शिक्षा और प्रशिक्षण को एक नया बढावा मिलेगा, ऐसी जानकारी मंडल के अंतर्राष्ट्रीय समन्वयक प्रो. प्रणव चेंडके ने पत्रकार परिषद में दी. स्थानीय हव्याप्रमं के स्व. सोमेश्वर पुसतकर सभागृह में रविवार को आयोजित पत्रकार परिषद में जानकारी देते हुए सौ. चेंडके ने बताया कि, विश्वस्तर पर खेलों की प्रकृति तेजी से बढ रही है. जिसके परिणामस्वरुप खेल कौशल को व्यवसायिक क्षेत्र में रोजगार के भरपूर अवसर मिल रहे हैं. श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल जो आजादी के पूर्व से ही खेलों के इस क्षेत्र में पारंपरिक खेलों का प्रचार-प्रसार करता आ रहा है, आज सफलतापूर्वक आधुनिक खेलों को हर छात्र तक पहुंचा रहा है. विशेषज्ञ कोचिंग और हर खेल में सफलता का गारंटी मंडल के प्रशिक्षण की पहचान है. रुसी अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक विद्यापीठ के साथ यह समझौता राष्ट्रीय स्तर पर उल्लेखनीय होगा, ताकि स्थानीय एथलिटों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल प्रशिक्षण और इस कार्य के लिए विशेष मार्गदर्शन का लाभ मिल सके.
* प्रो. प्रणव चेंडके की मेहनत रंग लाई
श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल और रुसी अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक विद्यापीठ के बीच राष्ट्रीय स्तर पर अपनी तरह का पहला अकादमिक खेल सझौता है. इस सर्वोच्च उपलब्धी के लिए प्रो. प्रवण चेंडके की मेहनत रंग लाई है. उन्होंने उच्च शिक्षा इसी रुसी विश्व विद्यालय से प्राप्त की है और मंडल के अंतर्राष्ट्रीय समन्वयक के रुप में जिम्मेदारी संभालते हुए इस रुसी ओलम्पिक विद्यापीठ से संपर्क कर हव्याप्रमं के खेल प्रशिक्षण कार्य में एक नई ऊंचाई प्राप्त की है.
* विद्यापीठ के अध्यक्ष है ब्लादिमीर पुतिन
ओलम्पिक खेलों को विभिन्न खेलों के लिए विश्वस्तर पर मान्यता प्राप्त है. इन ओलम्पिक स्पर्धओं में सफल होने वाले एथलिटों को विश्वस्तर की ख्याती मिलती है. यहां के अधिकांश सफल एथलिटों को ओलम्पिक विद्यापीठ में प्रशिक्षित किया जाता है. दुनिया में ऐसे केवल तीन ओलम्पिक विश्व विद्यालय है. इनमें रुसी अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक विश्वविद्यालय को सर्वोच्च माना जाता है. इस विश्व विद्यालय के अध्यक्ष रुस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन है. इस कारण हव्याप्रमं के साथ ऐसे विख्यात विश्वविद्यालय के साथ शैक्षिक खेल समझौता देश के साथ ही अमरावती के लोगों के लिए गर्व का विषय माना जा रहा है. पत्रकार परिषद में मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य, उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, सचिव डॉ. माधुरी चेंडके, डिग्री कॉलेज ऑफ फिजीकल एज्यूकेशन के प्राचार्य डॉ. श्रीनिवास देशपांडे, प्रा. विलास दलाल, प्रा. दीपा वैद्य आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button