अमरावती

अपने बच्चे सहित ‘उसने’ किया रेल्वे के सामने कूदने का प्रयास

उपस्थितों व पुलिस ने दिखाई समयसूचकता

  • समझाबुझाकर महिला सहित बच्चे की जान बचाई गयी

अमरावती/दि.2 – कल गुरूवार 1 जुलाई की शाम करीब 65 दिन बाद अमरावती के मॉडल रेल्वे स्टेशन से अमरावती-मुंबई ट्रेन छूटनेवाली थी. ऐसे में यहां पर ट्रेन को रवाना होते देखने के लिए अच्छेखासे लोगों की भीड इकठ्ठा थी. इसी दौरान ट्रेन छूटने के समय रेल्वे पुलिया पर एक महिला अपने करीब पांच वर्षीय बच्चे के साथ खडी थी और जैसे ही ट्रेन चलने के लिए तैयार हुई, वैसे ही इस महिला ने रेल्वे पुलिया से रेल्वे पटरी पर छलांग लगाने की तैयारी की. इस समय पांच वर्षीय बच्चा आगे होनेवाले अघटित संकट को समझ गया और अपनी मां से चिपककर जोर-जोर से रोने लगा. जिसके चलते आसपास खडे लोगों को पूरा माजरा समझ में आ गया और तुरंत ही आसपास मौजूद लोगों सहित गश्त पर रहनेवाले रेल्वे पुलिस कर्मियों ने इस महिला को समझाया-बुझाया और उसे आत्महत्या करने से परावृत्त किया.
इस पूरे मामले को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक यह महिला शाम करीब छह-साढे छह बजे के आसपास रेल्वे पुलिया पर अपने बच्चे को लेकर पहुंची और जिन पटरियों से होकर ट्रेन गुजरनेवाली थी, ठीक उसके उपरी हिस्से पर आकर खडी हो गई. चूंकि इस समय रेल्वे पुलिया सहित पूल के निचले हिस्से में पटरियों के आसपास काफी सारे लोगों की भीड जमा थी, ताकि लंबे समय बाद अमरावती-मुंबई ट्रेन को रवाना होते देखा जाये. ऐसे में किसी ने इस महिला की ओर विशेष ध्यान नहीं दिया और उसे भीड का हिस्सा माना गया. लेकिन जैसे ही ट्रेन चलने के लिए तैयार हुई, वैसे ही इस महिला ने पुलिया के उपर से नीचे पटरियों पर छलांग लगाने की तैयारिया की. इस समय पांच वर्ष के मासूम बच्चे को संभावित खतरा समझ में आ गया और वह अपनी मां से चिपककर जोर-जोर से रोने लगा. जिसके बाद उपस्थितों का ध्यान उस ओर गया और सभी लोग बुरी तरह से सिहर गये. पश्चात रेल्वे पुलिया के उपर और नीचे जबर्दस्त हडकंप मच गया. साथ ही लोगों ने ट्रेन को रूकवाने का भी प्रयास किया. चहुंओर मची चिख-पुकार के बीच उपस्थितों में से कई लोगों ने पुलिया पर लगभग आधी लटक चुकी महिला को वापिस खींचा और मां-बेटे की जान बचाने के साथ ही उस महिला को समझाने-बुझाने का प्रयास किया गया. इस समय तक गश्त पर रहनेवाले कुछ पुलिस कर्मी भी मौके पर पहुंच चुके थे. जिन्होंने इस महिला को आत्महत्या करने से परावृत्त किया. जिसके बाद इस महिला ने आत्महत्या करने का फैसला त्याग दिया और वह वहां से चली गयी.

कार्यक्षेत्र किसका?

इस घटना को लेकर सिटी कोतवाली पुलिस से पूछताछ करने पर उन्होंने अपने थाना क्षेत्र में इस तरह की कोई घटना घटित होने से इन्कार किया. वहीं दूसरी ओर रेल्वे पुलिस द्वारा बताया गया कि, यदि उस महिला ने रेल्वे पुलिया से पटरी पर छलांग लगा दी होती, तब यह मामला रेल्वे पुलिस के कार्यक्षेत्र में आया होता, लेकिन फिलहाल यह मामला उनके कार्यक्षेत्र में नहीं है. ऐसे में सबसे बडा सवाल यह पैदा हुआ है कि, आखिर यह घटना किस पुलिस थाना क्षेत्र में घटित हुई है.

Related Articles

Back to top button