अमरावती

सिरदर्द… अब,घर बैठे ऑनलाइन पाये डॉक्टर की निशुल्क  सेवा…!

ई-संजीवनी वैधकीय सेवा

परतवाड़ा/अचलपुर/दी.२४- संपूर्ण सूबे में लॉकडाउन को देखते हुए ई-संजीवनी यानी ऑनलाइन ओपीडी (बाह्य रुग्ण सेवा ) सेवा शुरू की गई है.इस माध्यम से कोई भी व्यक्ति सोमवार से रविवर सुबह नौ से दोपहर 1 बजे तक और बाद में दोपहर 1.45 से 5बजे तक डॉक्टरों से निशुल्क चिकित्सा परामर्श प्राप्त कर सकता है.यह सेवा पूर्णत मुफ्त रखी गई.इसके लिए आपको अपने मोबाइल  का नंबर आने तक प्रतीक्षा करनी होंगी.इसके बाद डॉक्टर से सलाह-मशविरा करने के बाद अब घर मे ही ई-प्रिस्किप्शन भी डाऊनलोड कर पाएंगे.अब घर बैठे-बैठे ही औषधोपचार का मार्गदर्शन भी प्राप्त होंगा.
अमरावती जिले में अभी तक 1006 मरीजो ने इस सेवा का लाभ उठाने की जानकारी स्वास्थ्य सेवाओं के सूत्रों ने दी है.ऑनलाइन ओपीडी के माध्यम से अभी तक 11 जिलो के 17,839 मरीज लाभान्वित हुए है.
-वेबसाइट अथवा एप्प पर करे पंजीयन
घर बैठे ई-संजीवनी सुविधा प्राप्त करने के लिए  इस एप्प पर पंजीयन के लिए मोबाइल क्रमांक सत्यापित करे.सबसे पहले नाम,सरनेम,लिंग और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रस्तुत करें. पंजीयन होने के बाद टोकन नंबर और लॉग इन करना होंगा.
-प्रिस्किप्शन भी प्राप्त  होंगी 
पंजीयन होने और टोकन जनरेट होने के बाद एसएमएस आने की प्रतीक्षा करें.मरीज आयडी के साथ लॉग इन करे.प्रतीक्षालय में प्रवेश करें. प्रवेश के कुछ देर बाद ही कॉल नाउ यह बटन एक्टिव होंगा.वीडियो कॉल करने पर स्वयं डॉक्टर आपके सम्मुख  उपस्थित होंगे. उनसे सलाह ले,आपको तत्काल ई-औषधि नुस्खा,ई-प्रिस्किप्शन भी प्राप्त होंगा.
-ओपीडी का समय तत्काल बताएंगे -:
इस पूरी प्रक्रिया में कुछ तकनीकी समस्या आने पर जिला सामान्य रुग्णालय के सहायक राहुल वानखड़े से संपर्क किया जा सकता है.
-सुबह 9.30 से ओपीडी शुरू-:
ई-संजीवनी ओपीडी का लाभ लेने के लिए सोमवार से इतवार सुबह नौ से दोपहर 1 और दोपहर 1.45 से शाम 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है.
जिले में अभी तक 1506 मरीजो ने ई-संजीवनी पोर्टल से डॉक्टरों की ऑनलाइन सेवा और चिकित्सा का लाभ  उठाने का रिकार्ड है.लॉकडाउन कालावधि में मरीजो को इसका बहुत फायदा हुआ है.
-डॉ श्यामसुंदर निकम,जिला शल्यचिकित्सक

Related Articles

Back to top button