अमरावतीमहाराष्ट्र

शाला प्रबंधन समिति की हर माह सभा लेने मुख्याध्यापकों का विरोध

विभागीय उपसंचालक व शिक्षाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

अमरावती/दि.28-निकाय संस्था की स्कूलों में स्कूल का प्रबंधन देखने के लिए शाला प्रबंधन समिति गठित की गई है. समिति की सभ हर तीन महिने में एकबार ली जाती थी, लेकिन अमरावती जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य व प्राथमिक शिक्षाधिकारी के हस्ताक्षर से हर महीने सभा लेकर सभा की रिपोर्ट मुख्याध्यापकों ने ऑनलाइन प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए है. हर माह सभा लेने अमरावती जिले के मुख्याध्यापकों ने विरोध करते हुए इस आदेश को रद्द करने की मांग महाराष्ट्र राज्य प्राथमिक शिक्षक समिति के नेतृत्व में की. इस आशय का ज्ञापन समिति के जिलाध्यक्ष गोकुलदास राऊत, जिला महासचिव संभाजी रेवाले,राज्य प्रसिध्दी प्रमुख राजेश सावरकर, तहसील अध्यक्ष अजय पवार के प्रतिनिधिमंडल ने अमरावती विभागीय शिक्षा उपसंचालक,जिला शिक्षण व प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य व प्राथमिक शिक्षाधिकारी को सौंपा.

बालकों के मुफ्त व अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत धारा 21 के अनुसार स्कूलों में शाला प्रबंधन समिति कार्यान्वित की गई है. इसके अनुसार राज्य में शाला स्तर पर समिति की सभा ली जाती है. शिक्षा आयुक्त के पत्र के अनुसार त्रिमासिक सभा ली जाए, ऐसे आदेश रहने पर डायट के प्राचार्य ने हर माह नियमित सभा लेने के आदेश रहने पर डायट के प्राचार्य ने हर महीने नियमित सभा लेने के आदेश निकाले है, जो कि गलत है. इस संबंध में शिक्षण आयुक्त व शिक्षा संचालक के कोई लिखित आदेश नहीं रहने पर ऐसे आदेश देना गलत है. तथा सभा लेकर बैठक की जानकारी लिंक द्वारा भरने की सख्ती मुख्याध्यापकों को की गई है. हर महीने बैठक लेना और इसकी रिपोर्ट भेजना मुख्याध्यापकों को संभव नहीं. क्योंकि उनका समय जाएगा. इसलिए शाला प्रबंधन समिति की सभा त्रैमासिक लेने संबंध में तुरंत पत्र जारी किया जाए, यह मांग प्राथमिक शिक्षक समिति ने की है.

* स्कूल के समय में बदल
सरकार के आदेश के अनुसार 1 से 4 थी तक कक्षा सुबह 9 से दोपहर 12.30 बजे तक लेने के आदेश दिए है. इसके अनुसार जिले की सुबह की स्कूल की कक्षाएं अब सुबह 9 बजे से शुरु होगी. किंतु कुछ स्कूलों को कक्षा 1 से 4 थी कक्षा को 5 वीं की कक्षा जोडी गई है. इसलिए यह क्लास भी सुबह 9 बजे ने लेने की मांग प्राथमिक शिक्षक समिती ने प्राथमिक शिक्षणाधिकारी बृध्दभूषण सोनोने से की है. उनकी यह मांग मंजूर की गई. जिन स्कूलों में कक्षा 1 ली से 5 वीं तक की कक्षाएं है, उनका समय सुबह 9 बजे से शुरु होगा.

Related Articles

Back to top button