अमरावतीमहाराष्ट्र

नवरात्रि में उपवास से स्वास्थ को लाभ

विशेषज्ञों ने कहा उचित आहार लेना आवश्यक

अमरावती/दि.30– 3 अक्तूबर से नवरात्रि उत्सव प्रारंभ हो रहा है. इस बार संपूर्ण 9 नवरात्रि होने से श्रद्धालु वैसे भी अधिक उत्साह में है. नवरात्रि दौरान कई भक्त न केवल देवी की आराधना और पूजा में तल्लीन रहते है. अपितु वे व्रत-उपवास भी करते है. ऐसे में अमरावती मंडल ने कुछ विशेषज्ञों से बात की तो उन्होंने बताया कि, उपवास से शारीरिक स्वास्थ लाभप्रद होता है किंतु उपवास दौरान कुछ पदार्थो का सेवन टालना चाहिए. इन पदार्थों की जानकारी भी विशेषज्ञों ने दी. उनका कहना रहा कि, अधिक दौडधूप नहीं करनी चाहिए.
* शरीर होता डिटॉक्स
उपवास से शरीर डिटॉक्स होता है. उसका परिणाम भी हो सकता है. इसलिए उपवास करते समय कुछ बातों का पालन आवश्यक है. पीडीएमएमसी की आहार विशेषज्ञ डॉ. उज्वला ढेवले ने कहा कि, 9 दिन उपवास में शरीर डिटॉक्स करने का उत्तम जरीया है. किंतु उपवास दौरान पाचन में अत्यंत हलके पदार्थ और पेय लेने चाहिए. जिससे पचनक्रिया अच्छी होकर स्वास्थ भी बेहतर बना रहता है.
* टालें इन पदार्थों को
तले हुए पदार्थ का सेवन उपवास दौरान नहीं करना चाहिए. मीठा भी कम खाना चाहिए. समय-समय पर पानी, छाछ और नारीयल पानी ले सकते है. फल और सूखे मेवे का सेवन कर सकते है. संतुलित आहार लेकर भरपूर मात्रा में नींद लेने की सलाह भी विशेषज्ञों ने दी.
* गर्भवती न करें उपवास
गर्भवती महिलाओं को अपनी और बच्चे की ग्रोथ हेतु उर्जा की आवश्यकता होती है. इसके लिए कैलरिज आवश्यक है. इसलिए संभव हो तो गर्भवती महिलाओं को कोई उपवास नहीं करना चाहिए. उसी प्रकार नवरात्रि समाप्ति पश्चात उपवास छोडते समय भी भोजन की मात्रा धीरे-धीरे बढाना श्रेयस्कर रहेगा.

Related Articles

Back to top button