अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में इंफ्लूएंजा बी विक्टोरिया का मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क

पिछले 20 दिनों में कोरोना के 57 और एच 3 एन 2 के पांच मरीज पाए गए

अमरावती/दि.22- जिले में इस माह के शुरुआत से जहां कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है. वहीं इन्फ्लूएंजा एच 3 एन 2 के 5 मरीज भी मिले है. इस नए वेरिएंट पर रोक लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपाय योजना जारी रहते कल शहर में इन्फ्लूएंजा बी विक्टोरिया का मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है.
जानकारी के मुताबिक शहर और जिले के विविध अस्पतालो से संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे जानेवाले नमूनों में कोरोना मरीजों के साथ एच 3 एन 2 के मरीज भी मिले है. 21 मार्च तक इस माह में कुल 57 कोरोना संक्रमित और एच 3 एन 2 के 5 मरीज मिले है. इश कारण स्वास्थ्य प्रशासन सतर्क हो गया है. ऐसे में मंगलवार 21 मार्च को संगाबा की प्रयोगशाला में भेजे गए 147 नमूनों में एक नए इन्फ्लूएंजा बी विक्टोरिया नामक वेरिएंट का मरीज पाया गया है. साथ ही कोरोना के 6 मरीज मिले है. 1 मार्च से अब तक 21 दिनों में कुल 57 कोरोना मरीज मिले है. इस कारण फ़िर से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है, यह दिखाई दे रहा है. लेकिन राहत की बात यह है कि कोरोना का कोई भी मरीज अस्पताल में भर्ती अथवा गंभीर नहीं है. जो कोरोना मरीज अब तक मिले है उनमें से 34 मरीज होम क्वारेंटाइन है. अन्य स्वस्थ हो गए है. लेकिन इन्फ्लूएंजा का मरीज मिंलने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है और सतर्कता की दृष्टि से जनजागरण चलाया जा रहा है.अब तक जिले में कुल 1 लाख 7 हजार 186 कोरोना मरीज संक्रमित हुए है. इनमें केवल 34 मरीज होम क्वारेंटाइन है जबकि अब तक कुल 1596 कोरोना मरीजों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है. इसके अलवा अमरावती विद्यापीठ प्रयोगशाला से मिली जानकारी के मुताबिक अमरावती मनपा क्षेत्र में एच3एन2 के 5 मरीज संक्रमित पाए गए है. मंगलवार को 71 नमूनों की जांच में 6 कोरोना मरीजों के साथ इंफ्ल्युएंजा बी विक्टोरिया का मरीज भी पाया गया है. संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ की प्रयोगशाला में संक्रमितो ंकी यह जानकारी जिला शल्य चिकित्सक कार्यायल को भेज दी गई है. जिला अस्पताल के वार्ड नंबर 10 में एच3एन2 के पाए जाने वाले मरीजों के उपचार के लिए विशेष कक्ष स्थापित किया है. जहां वर्तमान में 5 मरीजों पर उपचार चल रहा है. यह विशेष कक्ष की क्षमता 30 बेड की बताई जाती है.

* सावधानी बरतने का आवाहन
अमरावती शहर में एच3एन2 वेरिएंट के अब तक 5 मरीज मिलने से जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग और मनपा व्दारा नागरिकों को सतर्क रहने कहा गया है. भीडभाड वाले इलाकों में जाने से बचने के साथ ही मास्क का इस्तेमाल करने तथा साबुन अथवा हैंडवॉश से बार-बार अपने हाथ धोने का आवाहन किया है.

Related Articles

Back to top button