अमरावतीमुख्य समाचार

संभावित कोरोना की पृष्ठभूमि पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

आवश्यक उपाययोजना के निर्देश जारी

* पहलेकी तरह त्रिसूत्री का नागरिक पालन करने की सलाह
अमरावती/दि.23- चीन में कोरोना का प्रकोप और देश में कोरोना के नए वैरियंट के चार मरीज पाए जाने के बाद राज्य के सभी जिलो में स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है. केंद्र और राज्य सरकार से मिली सूचना के आधार पर जिलाधिकारी पवनीत कौर ने जिला स्वास्थ्य अधिकारी व जिला शल्य चिकित्सक को निर्देश दिए है. इस आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने आवश्यक उपाययोजना तैयार करना शुरू किया है. इस विषय पर जल्द ही अधिकारियों की बैठक लेकर और भी कुछ पूरक सूचना जिला प्रशासन द्वारा दी जानेवाली है.
विश्व के कुछ देशो में कोरोना मरीजो की संख्या बढ़ती रहने से देश और राज्य में वर्तमान में सावधानी बरती जा रही है. जिलाधिकारी कार्यालय को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव का एक पत्र गुरूवार की शाम प्राप्त हुआ. यह पत्र मिलने के बाद कोरोना प्रतिबंधक उपाययोजना को और गति मिलनेवाली है. नागरिकों को पहले की तरह ही सावधानी बरतने की सूचना जिलाधिकारी, जिला शल्य चिकित्सक और जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने दी है. मास्क का इस्तेमाल, संभावित भीड टालना और बार-बार हाथ धोना ऐसे इन त्रिसूत्री पर फिर से अमल करने की सलाह प्रशासन ने दी है.
अब तक जिले के 22 लाख 61 हजार 496 नागरिकों में से 19 लाख 38 हजार 212 नागरिकों ने पहला डोज लिया है. इसमें से 14 लाख 33 हजार 548 नागरिकों ने दूसरा और 1लाख 32हजार 170 नागरिकों ने बूस्टर डोज लिया है. पहले दो डोज लिए नागरिकों की रोग प्रतिकारक शक्ति काफी बढ़ी है. बूस्टर डोज लिए लोगों को कोरोना से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है. इस कारण दूसरे और बूस्टर डोज के लिए पात्र नागरिकों को तत्काल टीका लगवाने का आवाहन जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले ने किया है. डॉ. रणमले और सहायक जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुभाष ढोले हर दिन के टीकाकरण व स्वास्थ्य सुविधा पर ध्यान दिए हुए है. तहसील स्वास्थ्य अधिकारियों से वें हर दिन की रिपोर्ट मंगवा रहे है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के स्वास्थ्य यंत्रणा की समीक्षा ली. संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए नागरिकों को सुरक्षात्मक जिम्मेदारी लेना आवश्यक है. हेल्थकेअर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर और वरिष्ठ नागरिकों को प्रिकॉशन डोज लेकर सुरक्षित रहना आवश्यक रहने की जानकारी वैद्यकीय विशेषज्ञो द्वारा व्यक्त की जा रही है.

संबंधितो को आवश्यक सूचना दी गई
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव का पत्र गुरूवार की शाम प्राप्त हुआ है. उसके पूर्व राज्य शासन की तरफ से कुछ सूचना प्राप्त हुई है. इस निमित्त स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया गया है. आवश्यक उपाययोजना बाबत निर्देश दिए गए है. जल्द इस बाबत बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए जाएगे.
पवनीत कौर, जिलाधिकारी, अम.

त्रिसूत्री का पालन करें
संभावित कोरोना के खतरे को देखते हुए शासन की तरफ से मिली सूचना के आधार पर प्रशासन उपाययोजना कर रहा है. नागरिकों को इससे भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन मास्क लगाने और त्रिसूत्री का पालन नागरिकों द्वारा करना चाहिए.
डॉ. सुभाष ढोले, सहायक जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button