अमरावतीमहाराष्ट्र

सुपर स्पेशालिटी में अब में कैंसर के लिए स्वास्थ्य सुविधा होगी शुरु

रेडियोथेरेपी और डे केयर कीमोथेरेपी की सुविधा

* अमरावती व नासिक के लिए 130 करोड का फंड मंजूर
अमरावती/दि.27-चिकित्सा उपकरणों और संसाधनों के लिए फंड का कम प्रावधान करने से कैंसर के लिए गहन देखभाल सेवाएं शुरू करना संभव नहीं है. इसलिए अब विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल में निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर कैंसर के इलाज के लिए रेडियोथेरेपी और डे केयर कीमोथेरेपी की स्वास्थ्य सुविधा शुरू की जाएगी. जनस्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में 130 करोड रुपये के प्रस्ताव को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. ये सुविधाएं अमरावती और नासिक में होंगी.

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत और विस्तारित करने के लिए विधायक सुलभा खोडके ने कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज के लिए एक अलग यूनिट और वहां आवश्यक चिकित्सा संसाधनों का प्रस्ताव प्रस्तुत किया था. तदनुसार, जुलाई 2023 में चिकित्सा उपकरण की खरीदी के लिए 12.64 करोड के प्रस्ताव को प्रशासनिक मंजूरी दी गई थी. शीतकालीन अधिवेशन 2023 की अनुपूरक मांग में 66.32 करोड की धनराशि स्वीकृत की गई है और प्रारंभिक रूप से 20 करोड का प्रावधान कर निधि वितरित की गई है. लेकिन कैंसर के लिए आवश्यक रेडिएशन सेफ्टी ऑफिसर, मेडिकल फिजिसिस्ट आदि मानव संसाधन व अतिविशेषोपचार तज्ञ उपलब्ध नहीं होने से कैंसर यूनिट में स्वास्थ्य सुविधा शुरु होने में देरी हो रही है.

इस पर सरकार के जन स्वास्थ्य विभाग ने कैंसर के इलाज के लिए उपकरणों और चिकित्सा उपकरणों की खरीद को छोड़कर, निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर रेडियोथेरेपी और डे केयर कीमोथेरेपी स्वास्थ्य सुविधा शुरू करने के लिए 130 करोड रुपये के प्रस्ताव को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल नासिक और अमरावती में इसके तहत अमरावती और नासिक के विभागीय संदर्भ अस्पताल में प्रति यूनिट 65 करोड रुपये मंजूर किए गए हैं.

Related Articles

Back to top button