अमरावतीमुख्य समाचार

उष्माघात के खतरे को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

तेजी से बढ रहा तापमान

* ग्रीष्म लहर के आने का अंदेशा
अमरावती/दि.26– विगत कुछ दिनों से जिले में तापमान अचानक ही बढने लगा है और मार्च माह के तीसरे सप्ताह में उष्माघात के मामले भी सामने आ रहे है. जिले में अब तक उष्माघात के 6 मरीज पाये जा चुके है. इसके मद्देनजर अब मनपा सहित जिले का स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है. साथ ही उष्माघात से बचाव हेतु आवश्यक दिशानिर्देश भी जारी कर दिये गये है. जिसमें कहा गया है कि, तेज धूप के समय घर से बाहर निकलते समय सभी लोगों ने आवश्यक सतर्कता बरतनी चाहिए और अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान देना चाहिए.
बता देें कि, जारी मार्च माह के दौरान औसत की तुलना में 3 डिग्री सेल्सियस तापमान अचानक ही बढ गया और जारी सप्ताह के दौरान पारा 41.8 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था. ऐसे में वातावरण में तेज तपीश को महसूस किया जा रहा है. साथ ही यह अंदेशा भी जताया जा रहा है कि, आगामी अप्रैल से मई माह के दौरान तापमान में और भी अधिक इजाफा हो सकता है. जिसके मद्देनजर स्वास्थ्य महकमे ने उष्माघात से पीडित मरीजों के इलाज हेतु तमाम आवश्यक इंतजाम तैयार रखे गये है. बता दें कि, यदि उष्माघात से पीडित मरीज को सही समय पर इलाज नहीं मिलता है, तो मरीज की मौत भी हो सकती है. ऐसे में स्वास्थ्य महकमें द्वारा सभी आयुवर्ग के नागरिकों से अपने स्वास्थ्य को लेकर आवश्यक सतर्कता बरतने का आवाहन किया गया है और इसे लेकर गाईडलाईन भी जारी की गई है.

* समूचे राज्य में पड रही भीषण गर्मी
– सोमवार से और भी अधिक तेज हो सकती है तपिश
राज्य में हवाओं का जोर कम पड जाने के चलते एक बार फिर तापमान के उंचा उठने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है. साथ ही कहा गया है कि, आगामी सोमवार 28 मार्च से राज्य में वातावरण और भी अधिक खुला व सूखा रहेगा. जिसके चलते सोमवार से गर्मी का प्रमाण और भी अधिक बढ सकता है. जिसके चलते राज्य के अधिकांश शहरों में औसत अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.
बता दें कि, विगत सप्ताह बंगाल के उपसागर में चक्रावात का निर्माण हुआ था. जिसके परिणाम स्वरूप राज्य के अधिकांश हिस्सों में बदरीला मौसम बनने के साथ ही हवाओं की रफ्तार भी बढ गई थी और अधिकतम तापमान में थोडी कमी आयी थी.
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 28 मार्च से उत्तर भारत में राजस्थान से एकबार फिर ग्रीष्म लहर सक्रिय होनेवाली है. जिसके परिणाम स्वरूप उत्तर भारत सहित महाराष्ट्र भी जमकर तपेगा. जिसके चलते विदर्भ, मराठवाडा व मध्य महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक उछाल भर सकता है.

Related Articles

Back to top button