अमरावतीमुख्य समाचार

आधुनिक संसाधनों से स्वास्थ्य सेवा होगी मजबूत

पालकमंत्री यशोमती ठाकुर का प्रतिपादन

* 12 एम्बुलेंस, मेमोग्राफी का लोकार्पण

अमरावती/ दि.14 – नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर बढाने का काम किया जा रहा है. सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में मेमोग्राफी यंत्रणा उपलब्ध होने से महिलाओं को होने वाले केैन्सर का पता लग पायेगा और तत्काल उपचार किया जा सकेगा. इसी तरह जिले में नई 12 एम्बुलेंस उपलब्ध होने से ग्रामीण स्वास्थ्य की मजबूती मिलेगी. इसका लाभ ग्रामीण मरीजों को मिलेगा. इस आशय का प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने व्यक्त किया.
गुरुवार को सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में स्तन कैन्सर का पता लगाने वाली मेमोग्राफी मशीन का उद्घाटन व 12 एम्बुलेंस का लोकार्पण पालकमंत्री के हाथों किया गया. इस समय वे बोल रही थी.
इस अवसर पर जिलाधिकारी पवनीत कौर, जिला शल्यचिकित्सक डॉ.श्यामसुंदर निकम, जिला स्वास्थ्य अधिकारी दिलीप रनमले, सहायक जिला शल्यचिकित्सक डॉ.प्रमोद निरवणे, सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के विशेषकार्य अधिकारी डॉ.तुलशिदास भिलावेकर आदि मौजूद थे.
अत्याधुनिक मेडिकल उपकरणों से सुसज्जित 12 एम्बुलेंस को सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के प्रांगण से पालकमंत्री के हाथों हरी झंडी दिखाकर मार्गस्थ कराया गया. 12 एम्बुलेंस ग्रामीण अस्पताल के अलावा आश्रम स्कूलों को भेजी गई है. इसके पहले भी 9 एम्बुलेंस उपलब्ध कराई गई थी.
कोविड महामारी की पार्श्वभूमि पर स्वास्थ्य विभाग को अत्यधिक मजबूत कराने के लिए सर्व सुविधायुक्त यंत्रणा व सामग्री उपलब्ध कराने की जानकारी पालकमंत्री ने दी.

मेमोग्राफी का जल्द हो सकेगी जांच
बदलते जीवनशैली से महिलाओं में स्तन कैन्सर का प्रमाण बढते जा रहा है. इस बीमारी पर प्राथमिक स्तर पर निदान होने के बाद प्राथमिक चरण पर उपचार करना संभव था, लेकिन अब मेमोग्राफी मशीन की सुविधा सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में उपलब्ध होने से जल्द ही कैन्सर का पता लगने के बाद उपचार हो पायेगा. ग्रामीण इलाकों की महिलाओं में स्तन कैन्सर को लेकर जनजागृति निर्माण करने में निश्चित तौर पर मदद मिलेगी. इस समय एड.यशोमती ठाकुर ने एक्स-रे केंद्र का भी अवलोकन किया. इसके अलावा यहां के डॉक्टर और परिचारिकाओं से संवाद कर उनकी परेशानियों को दूर करने का आश्वासन दिया.

 

Related Articles

Back to top button