अमरावती

स्वास्थ्य सिस्टम सलाइन पर, मरीजों का जमीन पर उपचार

जिला अस्पताल में बेड उपलब्ध नहीं

* सुविधाओं का अभाव, 50 प्रतिशत पद रिक्त
अमरावती / दि. 13- पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने से जिले में स्वास्थ्य सिस्टम सलाइन पर दिख रही है. जिला अस्पताल में बेड की व्यवस्था नहीं रहने से मरीजों को जमीन पर उपचार कराना मजबूरी बनी है. जनप्रतिनिधियों ने राजनीति से समय निकालकर जिला अस्पताल में मरीजों को हो रही असुविधा की ओर ध्यान देने की मांग जोर पकड रही है.
बतादें कि, जिला अस्पताल (इर्विन) में रोजाना सैकडों मरीज उपचार के लिए आते है, किंतु यहां पर भर्ती होने वाले मरीजों की तुलना में अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं पर्याप्त नहीं है. मानवसंसाधन का अभाव, अस्वच्छता, औषधि की किल्लत, मरीजों को बेड उपलब्ध नहीं होना, आदि जैसी कई समस्या इर्विन अस्पताल में है. अस्पताल प्रशासन द्वारा सरकार को मानवसंसाधन का प्रस्ताव, 700 बिस्तर के अस्पताल का प्रस्ताव सालभर पहले ही भेजा है, किंतु इनमें से कुछ भी अस्पताल को नहीं मिला.
* बेड 30, मरीज 100
इर्विन अस्पताल के वॉर्ड नंबर 6 में बिस्तरों की संख्या 30 से 35 है, किंतु यहां पर रोजाना 90 से 100 मरीज भर्ती होते है. ऐसी स्थिति में एक बेड पर दो मरीज, तथा अन्य मरीजों को जमीन पर उपचार करना पड रहा है. तथा कर्मचारियों की संख्या कम रहने से वॉर्ड में काम करने वाली परिचारिकाओं पर काम का तनाव बढ रहा है.
* 700 बिस्तरों का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में
जिला अस्पताल में मानवसंसाधन का अभाव है. इसके साथही बिस्तरों की संख्या भी कम है, किंतु ऐसी स्थिति में भी मरीजों को सेवा देने का काम अस्पताल प्रशासन कर रहा है. सरकार के पास 700 बिस्तरों काव प्रस्ताव भेजा गया है, यह जानकारी अस्पताल प्रशासन ने दी.
* 50 प्रतिशत पद रिक्त
जिला अस्पताल में डॉक्टर तथा परिचारिकाओं के 50 प्रतिशत पद रिक्त है. तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के भी कई पद रिक्त है. इसलिए इस ओर भी ध्यान देकर देकर शासन स्तर पर बार-बार प्रयास करने की जरूरत है.

Related Articles

Back to top button