अमरावती

पूरे वर्ष में 251 बालकों पर हृदय शस्त्रक्रिया

राज्य में नागपुर दूसरे स्थान पर

* 6 लाख 84 हजार 408 बालकों की स्वास्थ्य जांच
नागपुर/दि.30– राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना 0 से 18 आयुवर्ग के युवक-युवतियों के लिए संजीवनी साबित हुई है. वर्ष 2022-23 में नागपुर जिले के 251 बालकों पर इस योजना से नि:शुल्क शस्त्रक्रिया की गई है. सर्वाधिक हृदय शस्त्रक्रिया करने वाला नागपुर जिला दूसरे स्थान पर है.
नागपुर जिले के 0 से 18 आयु वर्ग के संपूर्ण बालकों की स्वास्थ्य जांच कर जरुरतमंद बालकों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर उसका सर्वांगिण विकास हो और समाज के मुख्य प्रवाह में उन्हें लाने यह राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाने का मुख्य उद्देश्य है. इसके लिए जिले में कुल 38 स्वास्थ्य जांच दल कार्यान्वित है. नागपुर जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 0 से 6 वर्ष आयुवर्ग के 2 लाख 56 हजार 851 तथा 6 से 18 वर्ष आयुवर्ग के 4 लाख 18 हजार 593 ऐसे कुल 6 लाख 84 हजार 408 बालकों की स्वास्थ्य जांच करने के लिए नियुक्ति की गई है. इस जांच में पाई गई बीमारी पर बालकों को नि:शुल्क सेवा प्रदान की जाती है. इस योजना से हृदय शस्त्रक्रिया के साथ ही अन्य गंभीर स्वरुप की शस्त्रक्रिया की जाती है. इसमें अब तक ऑर्थोपेडिक 86, हाइड्रोसिल 31, हनिया 129, एपेंडिक्स 31, क्लीपलीप पॅलेट 61, स्कीट 136, डेंटल 137, ईएनटी 77, किडनी 10 अन्य 720 ऐसे कुल 1491 बालकों पर नि:शुल्क शस्त्रक्रिया की गई है. जांच के बाद 46 हजार 108 बालकों को नि:शुल्क संदर्भ सेवा देकर उनके आवश्यक सभी तरह की जांच की गई. नागपुर जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सभी उपजिला व ग्रामीण अस्पताल स्तर पर स्वास्थ्य जांच पथक से समन्वय हो, आगामी सभी प्रक्रिया इस पथक के जरिए पूर्ण की जाती है तथा जिलास्तर पर जिला शल्य चिकित्सक कार्यलय तथा अंगनवाडी सेविका व शाला से संपर्क करने के लिए सीएस डॉ. निवृत्ति राठोड के मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम जिला समन्वयक के रुप में अमोल खोब्रागडे चला रहे हैं.

* हजारों बालकों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अधिक लोकाभिमुख कर जिले का कोई भी बालक स्वास्थ्य सेवा से वंचित न रहे इसके लिए प्रयास किए जाते है. सभी बालकों तक यह कार्यक्रम पहुंचाया जाता है. इस कार्यक्रम की शुुरुआत होने से हजारों बालकों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा प्रदान की गई.
– डॉ. निवृत्ति राठोड,
जिला शल्य चिकित्सक नागपुर

Related Articles

Back to top button