अमरावतीमुख्य समाचार

गर्मी छुडा रही पसीने, धूप हुई असह्य

पारा 45 डिग्री पर हुआ स्थिर, सभी कर रहे त्राहिमाम्

अमरावती/दि.5– इस समय यद्यपि तापमान में थोडी गिरावट दर्ज हुई है. किंतु पारा लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर स्थिर बना हुआ है. ऐसे में भीषण गर्मी अब भी पसीने छूडा रही है और आसमान से बरस रही सूरज की तेज किरणे व चिलचिलाती धूप असह्य होने लगी है. इसमें भी विगत एक-दो दिनों से मौसम आंशिक तौर पर बदरीला चल रहा है. जिसकी वजह से उमस का प्रमाण भी बढ गया है और अब सभी लोग त्राहिमाम् करने लगे है.
इस संदर्भ में स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड ने बताया कि, पृथ्वी पर बदलते मौसम की वजह से इन दिनों सूर्य से निकलनेवाली किरणों की तीव्रता कुछ कम हुई है, लेकिन अगले दो दिनों तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पर ही स्थिर रहेगा. पश्चात अमरावती सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में पारा एक बार फिर उछाल भर सकता है. ऐसे में आगामी दिनों के दौरान एक बार फिर सभी को भीषण गर्मी का सामना करना पड सकता है.

* 7 मई से बढेगी गर्मी
इस समय विदर्भ, तेलंगना, तमिलनाडू व रॉयल सीमा के कुछ हिस्सों में 900 मीटर की उंचाई पर कम दबाववाली द्रोणिय स्थिति बनी हुई है और खंडित हवाएं बह रही है. वहीं आज बंगाल की खाडी में चक्रावाती हवाएं निर्माण होने की संभावना है. जिसके बाद 6 मई को कम दबाववाला क्षेत्र बन सकता है. जिसके चलते 7 मई को इसकी तीव्रता बढकर ‘डिप्रेशन’ वाली स्थिति बन सकती है और 7 मई से तापमान एक बार फिर उंचा उठ सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि, आगामी 7 मई के बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृध्दि हो सकती है. उल्लेखनीय है कि, इससे पहले अमरावती शहर व जिले सहित विदर्भ क्षेत्र के कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से उपर चला गया था. वहीं अब एक बार फिर तापमान के 46 डिग्री से उपर चले जाने के आसार दिखाई दे रहे है. जिसका सीधा मतलब है कि, आगामी कुछ दिनों के दौरान तेज धूप व भीषण गर्मी का सामना समूचे विदर्भ क्षेत्र को करना पड सकता है. साथ ही इस दौरान कुछ स्थानों पर बदलती स्थितियों के चलते हलके स्तर की बारिश भी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button