अमरावतीमहाराष्ट्र

खामगांव परिसर में मूसलाधार बारिश से भारी नुकसान

अनेक गांव में घूसा पानी

* पिंपरी गवली, नागापुर गांव में बाढ
* 11 लोगों को रेस्क्यू दल ने बचाया
खामगांव/दि.10– शहर और तहसील में सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्थ हो गया. तहसील के पिंपरी गवली और नागापुर गांव में बाढ आ गई. साथ ही अनेक गांव में पानी घूसने से हजारो हेक्टेअर खेती पानी में डूब गई. अनेको के घर में पानी घूसने से भारी नुकसान हो गया है और अनेक गांव का संपर्क भी टूट गया था. पुल से बहनेवाले पानी के कारण खामगांव-बुलढाणा और खामगांव-नांदुरा मार्ग तीन से चार घंटे बंद था. इस बारिश के कारण आवार से 9 तथा गारडगांव से 2 का रेस्क्यू किया गया.
बुलढाणा जिले के खामगांव शहर और तहसील में रविवार 7 जुलाई की शाम मूसलाधार बारिश की शुरुआत हुई. यह बारिश सोमवार सुबह 11 बजे तक चलती रही. इस कारण सभी तरफ जलजमाव होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया था. शहर के बोर्डा नदी और नाले में बाढ आने से बाढ का पानी अनेक परिसरो में घूस गया. जलप्रवाह के कारण सुटाला के पास पुल से सटकर स्थित टपरी और खडी कार जलप्रवाह में बह गई. वहीं खामगांव-नांदुरा मार्ग का भी यातायात ठप हो गया. रोहना परिसर के नदी-नाले उफान पर रहने से दोनों तरफ का यातायात तीन घंटे तक पूरी तरह बंद था. मूसलाधार बारिश के कारण तहसील के अनेक गांव को भी नुकसान पहुंचा. पिंपरी गवली और नागापुर गांव बाढ की चपेट में आ गए थे. साथ ही गारडगांव, आवार, अंत्रज, पहुरजीरा आदि गांव में बाढ का रौद्ररुप देखने मिला. रोहना, दीवढाणा सहित अनेक गांव में बाढ का पानी घूस गया. इस कारण अनेक गांव का संपर्क टूट गया था. गारडगांव में बाढ में पिता-पुत्र फंस गए थे. प्रशासन और नागरिको ने उन्हें बाढ से बाहर निकाला. पश्चात कोलोरी में कुछ किसान और खेतिहर मजदूर बाढ में फंसने की जानकारी मिलते ही विधायक एड. आकाश फुंडकर ने तहसीलदार को तत्काल सहायता कार्य पहुंचाने के निर्देश दिए. इसके मुताबिक नाव की सहायता से 9 लोगों को रेस्क्यू कर सकुशल निकाला गया. आवार मंडल में सर्वाधिक 219.30 मिमी बारिश हुई.

शेगांव में झमाझम बारिश
शेगांव तहसील में भी मूसलाधार बारिश के कारण शेगांव से तिव्हन, शेगांव से जानोरी संपर्क टूट गया था. वरवट से शेगांव मार्ग इस बारिश के कारण बंद हो गया था. शेगांव-वरवट रोड पर स्थित कालखेड के उनाड नाले के पुल पर से 4 से 5 फूट उपर पानी बहता रहने से कुछ समय के लिए यातायात ठप हो गया था. कुछ गांव में नागरिको के घरो में और खेत में पानी घूसने से भारी नुकसान होने की जानकारी है.

* बुलढाणा में जमकर बरसे मेघ
बुलढाणा शहर परिसर में शनिवार को दोपहर 4 बजे से बारिश की शुरुआत हो गई. जो रविवार को पूरा दिन और सोमवार को दोपहर तक लगातार जारी थी. करीबन पांच दिनों बाद ऐसी झमाझम बारिश शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में हुई है. इस कारण परिसर के नदी-नालों का जलस्तर बढ गया है. दो दिनों की लगातार बारिश के कारण अनेक स्थानो के खेतो में पानी घूस गया था.

* अकोला में अतिवृष्टि, दीवार ढहने से वृद्ध की मौत
पश्चिम विदर्भ के अकोला और बुलढाणा जिले में सोमवार को मूसलाधार बारिश हुई. दोनों जिलो में हुई मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया था. साथ ही अनेक प्रमुख मार्गो का यातायात भी बाढ के कारण ठप हो गया. अकोला जिले में मोरगांव भाकरे में दीवार ढहने से मनोहर महादेव वानखडे (60) नामक व्यक्ति की मृत्यु हो गई. तथा बुलढाणा जिले के खामगांव तहसील में एक महिला घायल हो गई. अनेक दिनों से बारिश नहीं हुई थी. रविवार की शाम से अकोला जिले में जोरदार बारिश शुरु हुई. सोमवार दोपहर तक बारिश शुरु रहने से नदी-नालो में बाढ आ गई. अकोला और बालापुर इन दो तहसीलो में 90 मिमी से अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई. अकोला तहसील खरप में भारी वर्षा के कारण आई बाढ में अटके जेसीबी ऑपरेटर व मजदूरो को आपदा व्यवस्थापन दल ने सकुशल बाहर निकाला. अकोला जिले के बालापुर तहसील में बारिश के कारण 81 मकानो को नुकसान पहुंचा है. जिले के 7 मंडलो में अतिवृष्टि हुई.

* भंडारा जिले में अभी भी बारिश की प्रतीक्षा
भंडारा जिले में इस वर्ष जून माह में बारिश नहीं हुई. जुलाई माह में जोरदार बारिश शुरु होने की संभावना थी. लेकिन अब तक एक-दो दफा ही बारिश हुई है. अच्छी बारिश न होने से किसान चिंतित है. सिहोरा में 7 जुलाई को 120 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

* गढचिरोली में बारिश से राहत
पिछले दो-तीन दिनों से भीषण गर्मी के कारण गढचिरोली जिले के नागरिक परेशान थे. लेकिन सोमवार की शाम मूसलाधार बारिश होने के कारण जिले के नागरिको ने राहत की सांस ली है.

Related Articles

Back to top button